अब वाहनों के प्रदूषण की जांच होगी ऑनलाइन

अब वाहनों के प्रदूषण की जांच होगी ऑनलाइन

pawan uppal | Publish: Mar, 15 2018 07:08:16 AM (IST) Sri Ganganagar, Rajasthan, India

परिवहन विभाग की ओर से प्रदूषण जांच सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान मोटरयान प्रदूषण जांच केन्द्र योजना लागू कर दी गई है।

श्रीगंगानगर.

वाहनों के प्रदूषण की जांच अब ऑनलाइन होगी। इसके लिए परिवहन विभाग की ओर से प्रदूषण जांच सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान मोटरयान प्रदूषण जांच केन्द्र योजना लागू कर दी गई है। वाहनों की प्रदूषण जांच के लिए गंगानगर जिले को छोड़कर राज्य के 240 प्रदूषण जांच केन्द्रों को नेटवर्किंग के माध्यम से जोड़ा गया है। इससे प्रत्येक वाहन की प्रदूषण जांच का रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध हो सकेगा। नियमित रूप से प्रदूषण जांच नहीं कराने वाले वाहनों की पहचान सुनिश्चित हो जाएगी।

पेड़ चोरी के तीन आरोपी गिरफ्तार

जिला परिवहन अधिकारी जुगल किशोर माथुर ने बताया कि फिलहाल श्रीगंगानगर जिले के प्रदूषण जांच केन्द्रों को ऑनलाइन नहीं किया गया है। अन्य जिलों में जयपुर से एक टीम वाहन प्रदूषण केन्द्रों को ऑन लाइन करेगी। राज्य सरकार ने हाल ही में रील कम्पनी के साथ अनुबंध किया है, जिसके तहत प्रदेश भर के प्रदूषण जांच केन्द्रों को ऑनलाइन किया जाना है। इसके लिए प्रदूषण जांच केन्द्रों पर कम्प्यूटर सहित अन्य उपकरण लगाए जाएंगे। इससे प्रत्येक वाहन की प्रदूषण जांच का रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध हो सकेगा। नियमित रूप से प्रदूषण जांच नहीं कराने वाले वाहनों की पहचान सुनिश्चित हो जाएगी।

नहर में मिला फल सब्जी थोक व्यापारी का शव

पेट्रोल पम्पों पर भी प्रदूषण जांच की मशीन रखी जाएगी। प्रदूषण जांच केन्द्र ऑन लाइन होने के बाद वाहन मालिक प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र बनवायेगा। इस प्रमाण पत्र की निर्धारित वैधता समाप्त होने के बाद समय पर नवीनीकरण नहीं करवाने वाले वाहन मालिकों से परिवहन विभाग पेनल्टी भी वसूलेगा। दुपहिया वाहन पर एक माह तक 200 व एक माह से अधिक समय होने पर 500 रुपये पेनल्टी राशि वसूल की जायेगी। 4 पहिया वाहन पर एक माह तक 500 व एक माह से अधिक समय पर एक हजार रुपये पेनल्टी राशि वाहन मालिक से वसूली जायेगी।

 

यहां भी पढ़े

 

मण्डी में एक साथ होगी गेहूं, सरसों व चने की खरीद https://goo.gl/fGt4XU

सटोरियों पर पुलिस की चार टीमों का धावा https://goo.gl/CyodGw

पार्टी कार्यकर्ताओं से अब कांग्रेस का सीधा संवाद https://goo.gl/MeXpyV

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned