जिले में कोरोना टीकाकरण केन्द्रों की संख्या 100 की जाए

- लोग सावधनी बरतें खतरा अभी टला नहीं

By: Raj Singh

Published: 17 Mar 2021, 11:10 PM IST

श्रीगंगानगर. जिला कलक्टर महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान जिले भर में चलाया जा रहा है, जिसमें 86 विभिन्न चिकित्सीय संस्थाओं में टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं, इनकी संख्या बढ़ाकर 100 के आसपास की जाए, जिससे टीकाकरण प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी तथा अधिकतम नागरिकों को कोविड-19 वैक्सीनेशन का लाभ मिल सकेगा।


जिला कलक्टर बुधवार को कलक्ट्रेट सभाहॉल में कोविड-19 टीकाकरण को लेकर गठित जिला टास्क फोर्स की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले में टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ाने के लिए सब सेन्टर तक सरकार की गाइड लाइन के अनुसार टीकाकरण केन्द्र खोले जाए। नए वैक्सीनेशन सेन्टर खोलते समय कोल्ड चैन का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए।


कोरोना का खतरा अभी टला नहीं
- कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। आमजन में इस बात की जानकारी दी जाए कि टीकाकरण के साथ-साथ सावधानी भी बहुत जरूरी है। भारत सरकार व राज्य सरकार की ओर से जारी नए ऑडियो के माध्यम से आमजन को यह बताया जाए कि मास्क का उपयोग करें, सेनेटाइजर तथा समाजिक दूरी की पालना के साथ-साथ बार-बार हाथ धोएं। उन्होंने कहा कि नगरपालिकाओं व नगरपरिषद में संचालित कचरा संग्रहण वाहनों एवं ऑटो-टिपर पर लगे लाउडस्पीकर के माध्यम से नए ऑडियो प्रसारित किए जाएं।


कम प्रगति वाले ब्लॉक गति लाएं
- जिला कलक्टर ने टीकाकरण में कम प्रगति वाले ब्लॉक घड़साना, रायसिंहनगर, सूरतगढ़ के उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिउ हैं कि टीकाकरण कार्य में गति लाई जाए, जिससे जिले की रैंकिंग में सुधार हो। जिला कलक्टर के ध्यान में लाया गया कि वर्तमान में 54 हजार 100 कोविड-19 की डोज प्राप्त हुई है तथा पूर्व की दवा में से 6000 डोज बची हुई थी। 16 मार्च को लगभग 3000 डोज उपयोग करने के बाद भी 57 हजार कोविड-19 की डोज उपलब्ध है।


जिले में 59 कोल्ड स्टोर
सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि जिले में आवश्यकता के अनुरूप डीप फ्रीजर है तथा 2 और प्राप्त होने वाले हैं। जिले में 59 कोल्ड स्टोर की व्यवस्था है। जिले के अंतिम छोर 365 हैड तथा रोजड़ी तक कोल्ड चेन की व्यवस्था है। टीकाकरण अभियान की मॉनिटरिंग को लेकर प्रत्येक विभाग, कार्यालय में एक नोडल अधिकारी नियुक्त करना होगा, जो कार्मिकों की प्रथम डोज तथा द्वितीय डोज इत्यादि की पूर्ण जानकारी संग्रहित करेंगे।


सौ से अधिक की जाएगी केन्द्र की संख्या
आरसीएचओ डॉ. एचएस बराड़ ने बताया कि जिले में ग्राम स्तर तक सब सेन्टर पर भी टीकाकरण को लेकर पर्याप्त व्यवस्था है, उसी के अनुरूप 86 टीकाकरण केन्द्रों की संख्या 100 से अधिक कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आईईसी गतिविधियों के माध्यम से आमजन को जागरूक कर कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाया जा सकता है।

Raj Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned