scriptइलाके के धरतपुत्रों की उम्मीदों पर ‘ओले’ | 'Ole' on the expectations of the children of the area | Patrika News

इलाके के धरतपुत्रों की उम्मीदों पर ‘ओले’

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 18, 2019 12:00:03 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news
 
 

Ole

इलाके के धरतपुत्रों की उम्मीदों पर ‘ओले’

इलाके के धरतपुत्रों की उम्मीदों पर ‘ओले’

-बारिश-ओलों से जिले में रबी फसलों को भारी नुकसान
-प्रारंभिक रिपोर्ट में 27 हजार 350 हेक्टेयर में 15 से 80 प्रतिशत तक नुकसान

-जिला कलक्टर ने उपनिदेशक (कृषि) को दिए सर्वे के निर्देश
श्रीगंगानगर.ओलावृष्टि,अंधड़ और तेज बारिश से श्रीगंगानगर जिले के खेत-खलिहान में हाड़ी की फसलें बर्बाद हो गई। खेतों में सरसों,चना,गेहूं व जौ की फसल पक कर तैयार थी। इन दिनों इनकी कटाई का काम चल रहा है। सोमवार-मंगलवार को हुई बेमौसमी बारिश,ओलावृष्टि व अंधड़ से पिछले दो दिन से इलाके में हाड़ी की फसलों को नुकसान हुआ है। कृषि विभाग के अनुसार सबसे ज्यादा नुकसान श्रीबिजयनगर तहसील के जीबी एरिया में हुआ है। इसके अलावा रामसिंहपुर, रायसिंहनगर, सूरतगढ़,श्रीकरणपुर,श्रीगंगानगर के जेड एरिया,रावला व घड़साना क्षेत्र में भी नुकसान हुआ है।
कृषि विभाग की प्रारंभिक रिपोर्ट में गेहूं की फसल में एक हजार हैक्टेयर में 80 से 90 प्रतिशत, जौ की फसल में 25 हजार 700 हैक्टेयर में 15 से 20 प्रतिशत,सरसों की फसल में 500 हैक्टेयर में 70 से 80 प्रतिशत व चना की 150 हैक्टेयर फसल में 70 से 80 प्रतिशत नुकसान का आकलन किया गया है।
—————–

नुकसान के सर्वे के लिए कमेटी गठित

नुकसान के सर्वे के लिए कमेटी गठित—जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कृषि विभाग के उपनिदेशक को निर्देशित किया है कि 15 व 16 अप्रेल को हुई असामयिक वर्षा,ओलावृष्टि, अंधड़ से हुई फसलों को हुए नुकसान का संयुक्त सर्वे फसल बीमा कंपनी, एसबीआइ जनरल इंश्योरेंस कम्पनी के प्रतिनिधियों को तत्काल करवाने के लिए पाबंद किया है। जिला कलक्टर ने उपनिदेशक कृषि से कहा कि इस संबंध मे तत्काल कम्पनी प्रतिनिधियों से संपर्क स्थापित कर बीमा प्रावधानों के अनुरूप क्षति के आंकलन के लिए तत्काल कमेटी (बीमा कम्पनी क्षतिपूर्ति सर्वेयर,सहायक कृषि अधिकारी, भू अभिलेख निरीक्षक तथा संबधित प्रभावित किसान) से संयुक्त सर्वे करवाकर किसानों को नियमानुसार मुआवजा दिलवाया जाए।
————-

कोताही पर होगी कार्रवाई—सर्वे जैसे कार्य में किसी तरह की कोताही बरतने पर उपनिदेशक कृषि व विभागीय अधिकारियों व बीमा कम्पनी के प्रबंधन के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

————
कितनी बुवाई, कितना हुआ नुकसान
गेहूं की बुवाई- 2 लाख 31 हजार 925 हैक्टेयर

नुकसान-1000 हैक्टेयर-80 से 90 प्रतिशत

जौ की बुवाई- 57 हजार 439

नुकसान-25 हजार 700 हैक्टेयर- 15 से 20 प्रतिशत

सरसों की बुवाई-2 हजार 14 हजार 546 हैक्टेयर
नुकसान- 500 हैक्टेयर- 70 से 80 प्रतिशत
चना की फसल की बुवाई- 1 लाख 33 हजार 336 हैक्टेयर

नुकसान- 150 हैक्टेयर- 70 से 80 प्रतिशत

(स्रोत: कृषि विभाग)।
—————

ओलावृष्टि,बारिश और अंधड़ की वजह से इलाके में हाड़ी की फसलों को नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। कृषि विभाग के उप-निदेशक को जिले में नुकसान का सर्वे कर रिपोर्ट पेश करने के लिए पाबंद किया है।
-शिवप्रसाद मदन नकाते, जिला कलक्टर,श्रीगंगानगर।

ट्रेंडिंग वीडियो