scriptअजब-गजब: नवजात शिशु के चलने का वीडियो हुआ वायरल | Newborn baby start walking came viral | Patrika News

अजब-गजब: नवजात शिशु के चलने का वीडियो हुआ वायरल

locationश्री गंगानगरPublished: May 30, 2017 06:33:00 pm

Submitted by:

rajesh walia

आजकल सोशल मीडिया पर एक नवजात बच्चे के पैदा होते ही चलने का वीडियो  वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में यह नवजात बच्चा पैदा होते ही चलने लगा।  इस बच्चे को देखकर तो लगता है कि यह मां के गर्भ से ही चलने की भी ट्रेनिंग लेकर ही पैदा हुआ है।  इसे देख […]

baby walking just after birth

baby walking just after birth

आजकल सोशल मीडिया पर एक नवजात बच्चे के पैदा होते ही चलने का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में यह नवजात बच्चा पैदा होते ही चलने लगा। इस बच्चे को देखकर तो लगता है कि यह मां के गर्भ से ही चलने की भी ट्रेनिंग लेकर ही पैदा हुआ है। 
इसे देख डॉक्टर तक हुए हैरान..

चलना सीखना शिशु की जिंदगी की सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक है। यह उसकी आजादी की तरफ एक बड़ा कदम है। पैदा होते ही इस बच्चे को चलता देख डिलिवरी करने वाली डॉक्टर तक हैरान रह गई। 
https://twitter.com/IBTimesUK
डॉक्टर्स ने फेसबुक पर शेयर किया वीडियो..

लेकिन, बच्चे के जन्म के बाद जैसे ही डॉक्टर ने उसे अपने हाथों में उठाया, बच्चा अपने आप पैर बढ़ाने लगा। डॉक्टर भी यह देखकर हैरान हो गए, और उन्होंने बच्चे का वीडियो बनाकर फेसबुक पर शेयर कर दिया। 
ध्यान देने वाली बात ये भी है..

जन्म से ही शिशु की प्रवृत्ति होती है कि वह अपने पैरों के नीचे महसूस होने वाली सतह पर अपनी टांगें टिकाता है। अगर, आप नवजात शिशु के सिर को सहारा देते हुए उसे अपनी गोद में सीधा खड़ा करेंगे, तो आप महसूस करेंगे कि वह अपनी टांगों के इस्तेमाल का प्रयास करेगा। वह चलने का प्रयास नहीं कर रहा, मगर यह उसकी प्रवृत्ति ही है। अभी के लिए, उसकी टांगें इतनी मजबूत नहीं हैं कि वह खड़ा हो सके। यह प्रवृत्ति कुछ महीनों बाद खत्म हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो