रायसिंहनगर और घड़साना ब्लॉक में ब्रुसेलोसिस का एक-एक रोगी पॉजिटिव मिला

Krishan Ram | Updated: 18 Sep 2019, 11:41:27 AM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

रायसिंहनगर और घड़साना ब्लॉक में ब्रुसेलोसिस का एक-एक रोगी पॉजिटिव मिला

श्रीगंगानगर. पशुओं से ब्रुसेलोसिस रोग इंसानों में फैल रहा है। श्रीगंगानगर जिले के रायसिंहनगर व घड़साना ब्लॉक में पिछले दो माह में एक-एक रोगी पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। प्रदेश में मौसमी बीमारियों का प्रकोप अभी से शुरू हो चुका है और चिकित्सा विभाग और स्थानीय निकाय विभाग का इस और ध्यान नहीं है। हालांकि यहां पर तापमान अधिक है। इसके बाजवूद ब्रसेलोसिस के अलावा मलेरिया व डेूंग रोगी आने शुरू हो चुके हैं। चिकित्सा विभाग का तर्क है कि मौसमी बीमारियों को देखते हुए शहरी व ग्रामीण अंचल में एंटीलार्वा गतिविधियां करवाई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि बीकानेर जिले में पिछले चार माह में 12 पॉजिटिव रोगी सामने आए हैं। पीबीएम अस्पताल की मई से अगस्त माह की रिपोर्ट में ब्रसेलोसिस के 12 रोगियों में सर्वाधिक पांच खाजूवाला क्षेत्र से और नोखा, कोलायत और लूणकरनसर क्षेत्र से दो-दो तथा बीकानेर शहरी क्षेत्र से एक रोगी सामने आ चुका है।

टीकाकरण करवाया
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. हुकमा राम ने बताया कि पशुओं में बु्रसेलोसिस ब्रसैला टीकाकरण करवाना चाहिए। यह रोग पशुओं से तेजी से मनुष्य में आने लगता है। जिन क्षेत्रों में रोगी सामाने आए हैं वहां पर पशुओं में टीकाकरण की कार्रवाई की गई है। इन ब्लॉक के अलावा भी चार से सात माह की बच्छी के टीकाकरण करवाया जा रहा है।

मनुष्यों में ब्रुसेलोसिस का टीका नहीं

चिकित्सकों के अनुसार पशुपालन और जानवरों के मांस का काम करने वालों को ब्रसेलोसिस से संक्रमित होने की आशंका अधिक रहती है। मनुष्यों के लिए ब्रुसेलोसिस का टीका नहीं आया है। केवल पशुओं में ब्रुसेलोसिस से बचाव के लिए टीकाकरण किया जाता है।

क्या है ब्रुसेलोसिस

ब्रुसेलोसिस बीमारी जीनस ब्रसेला के बैक्टीरिया समूह से होती है जो जानलेवा नहीं है। संक्रमित माता के स्तनपान से शिशुओं में संक्रमण हो सकता है। इसके लक्षण स्वाइन फ्लू जैसे हैं। भूख न लगना, पीठ दर्द, ठंड लगना, सुस्ती, चक्कर, आना, सिर दर्द, पेर्ट दद, जोड़ों में दर्द और वजन घटना प्रमुख लक्षणों में शामिल है।

----

मलेरिया रोगी- 11

डेंगू रोगी-6

स्वाइन फ्लू-- 100

ब्रुसेलोसिस बीमारी-02

(एक जनवरी से 15 सितंबर 2019 तक)

वर्जन.....

ब्रुसेलोसिस बीमारी से संबंधित घड़साना व रायसिंहनगर ब्लॉक में एक-एक रोगी मिला था। पशुपालन विभाग से इनके घरों में पशुओं के टीकाकरण करवा दिया है। साथ ही टीम लगाकर इनके 50-50 घरों में सर्वे कवाकर एंटीलार्वा गतिविधियां करवाई गई है। पीएचसी-सीएचसी पर मौसमी बीमारियों को लेकर माइक्रो प्लान तक बनाया गया है।

-डॉ. कर्ण आय, डिप्टी सीएमएचओ, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, श्रीगंगानगर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned