script

राहत की बजाय आफत बनी ऑनलाइन पेंशन प्रक्रिया

locationश्री गंगानगरPublished: Feb 22, 2018 08:14:19 pm

Submitted by:

vikas meel

-सैकड़ों आवेदन अधर में
 

demo pic

demo pic

श्रीगंगानगर.

सामाजिक सुरक्षा योजना में पेंशन की प्रक्रिया को ऑन लाइन किए जाने के बाद सैकड़ों बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। पेंशन मंजूर करवाने के चक्कर में आवेदक पिछले 4 माह से तहसील और नगर परिषद कार्यालय के चक्कर काटने को मजबूर हैं। दोनों ही विभाग पेंशन की मंजूरी के मामले में जिम्मेदारी एक-दूसरे पर डालकर पल्ला झाड़ रहे हैं। कुल-मिलाकर आवेदकों की परेशानी खत्म होने का नाम नहीं ले रही।

 

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में पूर्व में शहरी क्षेत्र में एसडीएम और ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत समिति के विकास अधिकारी पेंशन मंजूर करते थे। शहरी क्षेत्र में पेंशन के लिए पात्रता की जांच नगर परिषद की ओर से की जाती रही थी। एक अक्टूबर तक पेंशन मंजूरी का मामला सही चल रहा था, मगर उसके बाद पेंशन के आवेदन की प्रक्रिया को ऑन लाइन कर दिया गया। इससे कई तकनीकी खामियां उभर कर सामने आई।

 

पेंशन मंजूरी के लिए ऑन लाइन आवेदन सीधे तहसीलदार के पास पहुंच गए। तहसीलदार सुरेन्द्र पारीक ने शहरी क्षेत्र के बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यागों की पेंशन जांच कर मंजूर करने पर असमर्थता जताई। उनका कहना था कि शहरी क्षेत्र में अलग-अलग हिस्सों के लिए उनके पास पटवारी नहीं है और वे इस कार्य को नहीं करवा पायेंगे। वैसे भी यह मामला नगर परिषद के क्षेत्राधिकार का है। तहसीलदार ने पेंशन मंजूरी के मामले में गेंद नगर परिषद के पाले में डाल दी। उधर, नगर परिषद की आयुक्त सुनीता चौधरी ने इस मामले में यह कहते हुए पल्ला झाड़ लिया कि राज्य सरकार के ऐसे कोई आदेश नहीं है कि नगर परिषद सामाजिक सुरक्षा योजना के पात्र लोगों की पेंशन को मंजूरी दे। यह अधिकार केवल तहसीलदार के पास है।

 

नहीं मिल रहा पालनहार योजना का लाभ
विधवाओं (जिनके बच्चे काफी छोटे हैं) को पालनहार योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। ऐसे विधवाओं को पालनहार योजना का लाभ भी तभी मिलता है, जब सामाजिक सुरक्षा योजना में उन्हें पेंशन मिल रही हो। पालनहार योजना के लाभ के लिए ऐसे विधवाओं को अपनी पेंशन का पीपीओ नम्बर भी साथ लगाना जरूरी है। यही नहीं इन लोगों को खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ भी नहीं मिल रहा।

 

इनका कहना है

कोषाधिकारी को लिखा है पत्र
शहरी क्षेत्र में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतगज़्त वृद्धावस्था/विधवा/विशेष योग्यजन के आवेदन की जांच नगर परिषद के आयुक्त से करवाने का आग्रह किया गया है। इस संबंध में जिला कोषाधिकारी को भी पत्र लिखा गया है। कोषाधिकारी से कहा गया है कि वे नगर परिषद आयुक्त के नाम संबंधित पोर्टल पर आईडी जनरेट कर उन्हें पासवर्ड दे दें, ताकि शहरी क्षेत्र के लोगों की पेंशन मंजूर की जा सके।

-यशपाल आहूजा, उपखण्ड अधिकारी (राजस्व), श्रीगंगानगर

ट्रेंडिंग वीडियो