जिले के अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट जल्द प्रारम्भ किए जाएं- कलक्टर

- मौसम बीमारियों को लेकर हुई बैठक

By: Raj Singh

Published: 13 Sep 2021, 11:57 PM IST

श्रीगंगानगर. जिला कलक्टर जाकिर हुसैन की अध्यक्षता में सोमवार को कलक्ट्रेट सभाहॉल में मौसमी बीमारियों को लेकर जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट्स जल्द से जल्द चालू कराए, उसमें जो भी समस्याएं है, उनका निराकरण किया जाए जिससे उनका समय पर सदुपयोग हो सके। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के सैम्पलिंग बढ़ाए खासकर स्कूल खुलने के बाद विद्यार्थियों की सुरक्षा की दृष्टि से सैम्पलिंग अवश्य हो।


सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि सभी ऑक्सीजन प्लांट्स में सिविल वर्क कम्पलीट है तथा अन्य कार्य भी प्रगति पर है। मलेरिया व डेंगू का अब तक कोई केस नहीं है, जबकि पीलिया के 9 केस आए है। इस सप्ताह बुखार के 940, उल्टी दस्त के 196, स्नेक बाइट के 2, डोग बाइट के 341, पानी नमूने 12, रक्त पट्टिकाएं 2776, ब्लीचिंग 44 स्थानों पर डाली गई।

सभी दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। टीकाकरण के लिए 1 लाख की डोज मिली थी, जिसमें से 95 हजार की डोज लगा दी है। आगे भी डोज प्राप्त होते ही इसका उपयोग कर लिया जाएगा। बैठक में चार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अपग्रेड होने, सीएचसी व पीएचसी में भूमि आवंटन जैसे विषयों पर चर्चा की गई।


पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह ने जानकारी दी कि मेडिकल कॉलेज निर्माण कार्य प्रगति पर है। जिला कलक्टर ने कहा कि अक्टूबर माह के अंत तक मेडिकल कॉलेज निर्माण का 30 प्रतिशत कार्य अवश्य पूर्ण हो जाए। पीएमओ ने जानकारी दी कि डॉक्टर्स व स्टाफ जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी में उपलब्ध है।

जिला कलक्टर ने कहा कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत फूड सिक्योरिटी ऑफिसर की निगरानी में टीम बनाकर कार्रवाई तेज की जाए। प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत हर कैम्प में बूथ बनाकर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, सभी बीमारियों के संबंध में, राज्य सरकार की योजनाओं के विषय में आमजन को जागरूक किया जाए ताकि चिरंजीवी योजना का लाभ आमजन तक पहुंच सके।


जिला परिषद सीईओ अशोक कुमार मीणा ने बताया कि नरेगा में जिले की रैकिंग चौथी है। प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन व बीएडीपी संबंधित सभी कार्य निरन्तर किए जा रहे है। कलक्टर ने निर्देशित किया कि नरेगा में श्रमिकों की संख्या बढ़ाई जाए।


पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता वीरेन्द्र कुमार बलाना ने बताया कि जल जीवन मिशन के कार्य प्रगति पर है। अभी 9624 कनेक्शन जारी किए गए है। पानी की शुद्धता की जांच बराबर की जा रही है। पानी के 1800 नमूने अप्रेल से अभी तक लिए गए है। जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि कृषि योजनाओं का प्रचार-प्रसार हो तथा फसलों के नुकसान का सर्वें करा लिया जाए एवं फसल बीमा संबंधी पुराने प्रकरण लम्बित ना रहे।
जिला कलक्टर ने यूआईटी सचिव डॉ. हरितिमा को निर्देशित किया कि अम्बेडकर चौक पर मूर्ति लगवाने संबंधी समस्याओं की जानकारी लेकर अवगत कराए तथा इस कार्य को जल्द पूरा किया जाए।

जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग से पशुओं में होने वाली गंभीर बीमारियों के संबंध में जानकारी मांगी। जिला रसद अधिकारी राकेश सोनी ने बताया कि केवाईसी का कार्य जारी है तथा वन राशन कार्ड वन नेशन में जिले की स्थिति अच्छी है व रैकिंग दूसरी है। बैठक में एसडीएम उम्मेद सिंह रतनू सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Raj Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned