श्रीगंगानगर-सूरतगढ़ लूप कैनाल मार्ग पर चली पैसेंजर स्पेशल गाडिय़ां

-पहले दिन बठिंडा,सादुलपुर व नांदेड़ के लिए एक साल बाद शुरू हुई गाडिया़,अब सूरतगढ़ के लिए चली

By: Krishan chauhan

Updated: 12 Apr 2021, 09:55 AM IST


श्रीगंगानगर-सूरतगढ़ लूप कैनाल मार्ग पर चली पैसेंजर स्पेशल गाडिय़ां


-पहले दिन बठिंडा,सादुलपुर व नांदेड़ के लिए एक साल बाद शुरू हुई गाडिया़,अब सूरतगढ़ के लिए चली

श्रीगंगानगर.कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर शुरू हो चुकी है इस बीच एक साल बाद रेलवे ने पैसेंजर गाडिय़ां शुरू कर दी है। इससे इलाके के यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। रविवार को श्रीगंगानगर से सूरतगढ़ लूप कैनाल मार्ग पर दो पैसेंजर गाडिय़ां शुरू की गई। जबकि शनिवार को सुबह पांच बजे श्रीगंगानगर से सादुलपुर, सुबह 6.25 बजे श्रीगंगानगर से बठिंडा व शाम 4.50 बजे श्रीगंगागर से बठिंडा पैसेंजर गाड़ी शुरू कर दी गई। इस बीच अपरान्ह 2.30 बजे श्रीगंगानगर से नांदेड़ के लिए अबोहर मार्ग से एक गाड़ी शुरू की गई है। शनिवार को श्रीगंगानगर से कोरोना संक्रमण काल के बाद चार गाडिय़ां शुरू हुई है। इससे इलाके के यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। यात्रियों को अब पैसेंजर गाड़ी में सफर करने के लिए आरक्षण करवाने की आवश्यकता नहीं होगी। टिकट लेकर यात्री सफर कर सकेगा, लेकिन रेलवे ने बढ़ती महंगाई के बीच पैसेंजर गाडिय़ों को स्पेशल गाड़ी का नाम देकर यात्रियों से एक्सप्रेस गाडिय़ों का किराया वसूली किया जा रहा है। इस हिसाब से यात्रियों को करीब 25 प्रतिशत किराया चुकाना पड़ेगा।
बठिंडा के लिए दो गाडियय़ां शुरू हुई
शनिवार को श्रीगंगानगर-बठिंडा पैसेंजर गाड़ी सुबह 6.25 बजे रवाना होकर 9.20 बजे पहुंची। यही गाड़ी बठिंडा से सुबह 10.45 बजे रवाना होकर दोपहर 1.55 बजे श्रीगंगानगर पहुंची। श्रीगंगानगर-बठिंडा के लिए शाम 4.50 रवाना होकर 7.40 बजे पहुंचेगी तथा बठिंडा से यह गाड़ी रविवार सुबह 7.15 बजे रवाना होकर 10.20 बजे श्रीगंगानगर पहुंचेगी।

सप्ताह में तीन दिन जाएंगी नांदेड़
कोरोना संक्रमण के बाद श्रीगंगानगर से नांदेड एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी। शनिवार को गाड़ी दोपहर 2.30 बजे अबोहर वाया बठिंडा होकर नांदेड़ के लिए रवाना हुई। यह गाड़ी शनिवार और मंगलवार को जाएगी। जबकि यही गाड़ी शुक्रवार से श्रीगंगागनर से दोपहर 1.25 बजे रवाना होकर हनुमानगढ़ मार्ग से नांदेड़ के लिए रवाना होगी। करीब एक माह से श्रीगंगानगर-नांदेड़ के लिए बीकानेर वाया एक गाड़ी चल रही है। यह गाड़ी सप्ताह में एक दिन शनिवार को जाती है। श्रीगंगानगर से यह गाड़ी शनिवार दोपहर 12.30 बजे रवाना होती है।

लूप कैनाल पर दो पैसेंजर गाडिय़ां
श्रीगंगानगर से सूरतगढ़ पैसेंजर गाड़ी के लिए रविवार सुबह नौ बजे रवाना होकर दोपहर 12.05 बजे पहुंचेगी। यह गाड़ी सूरतगढ़ से रवाना होकर शाम 3.45 बजे श्रीगंगानगर पहुंचेंगी। श्रीगंगानगर-सूरतगढ़ के लिए शाम 4.10 बजे रवाना होकर 7.20 बजे पहुंचेगी।

पैसेंजर गाडिय़ां, स्पेशल के नाम से शुरू कर अधिक किराया वसूली
रेलवे ने कोरोना संक्रमण के बीच पहले एक्सप्रेस गाडिय़ों में किराया बढ़ाकर यात्रियों के जेब पर अतिरिक्त बोझ डाला था। कोरोना व लॉकडाउन की वजह से एक साल से पैसेंजर गाडिय़ां बंद थी। दस व 11 अप्रेल को अधिकांश पैसेंजर गाडिय़ां शुरू हो जाएगी। इस बीच रेलवे ने पैसेंजर गाडिय़ों को स्पेशल गाडिय़ों के नाम से शुरू किया है। इस कारण स्पेशल गाडिय़ों में यात्रियों को 25 प्रतिशत अतिरिक्त किराया वहन करना पड़ेगा।

कोरोना संक्रमण की वजह से एक साल बाद सूरतगढ़ लूप कैनाल मार्ग पर रविवार को दो गाडिय़ां शुरू कर दी गई।इससे पहले शनिवार को श्रीगंगानगर से बठिंडा के लिए दो और श्रीगंगानगर से सादुलशहर के लिए एक पैसेंजर गाड़ी और नांदेड़ के लिए भी एक गाड़ी चलाई गई। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।
डीके त्यागी,स्टेशन अधीक्षक,उत्तर पश्चिम रेलवे,श्रीगंगानगर।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned