मरीजों को मिलेगी डिजीटल एक्सरे की सुविधा

Rajender pal nikka | Updated: 21 Sep 2019, 05:11:21 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

digital x-ray facility: स्वास्थ्य विभाग की ओर से राजकीय चिकित्सालय में अब मरीजों को मुख्यमंत्री निशुल्क स्वास्थ्य जांच योजना के तहत डिजीटल एक्स रे की सुविधा मिलेगी।

सूरतगढ़.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से राजकीय चिकित्सालय में अब मरीजों ( Patients ) को मुख्यमंत्री निशुल्क स्वास्थ्य जांच योजना के तहत डिजीटल एक्स-रे ( digital x-ray ) की सुविधा मिलेगी। यह मशीन ट्रोमा सेंटर में इसी माह स्थापित होगी। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग ( health Department ) के उपकरण संबंधित इंजीनियर विकास पारीक की टीम ने राजकीय चिकित्सालय का निरीक्षण कर नई डिजीटल एक्स रे मशीन लगाने के स्थान चिन्हित किया। यह मशीन अब ट्रोमा सेंटर के स्टोर रुम में स्थापित होगी। इस मशीन की लागत बारह लाख से अधिक बताई जा रही है। इंजीनियर की टीम ने चिकित्सालय प्रशासन को चिन्हित रूम की साफ सफाई करवाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। इस कक्ष में सर्वप्रथम ऐसी लगेगा। इसके बाद डिजीटल एक्स रे मशीन स्थापित कर चालू कर दी जाएगी।

इस मशीन से निशुल्क डिजीटल एक्सरे होंगे। इससे मरीज ( facility ) को अब एक्सरे के लिए बाहर नहीं भटकना पड़ेगा। चिकित्सालय में प्रतिदिन 70 से 100 एक्स रे होते हैं। निजी लैब से डिजीटल एक्सरे करवाने के लिए 150 से 300 रुपए व्यय होते हैं। राजकीय चिकित्सालय के ट्रोमा सेंटर में डिजीटल एक्सरे मशीन लगने से मरीजों को राहत मिलेगी। ( suratgarh news )

-पुरानी एक्सरे मशीन में हो रही दिक्कत
चिकित्सालय में करीब बीस साल से अधिक समय से लगी एक्सरे मशीन में बार बार तकनीकी खराबी आ रही है। इस वजह से एक्सरे भी सही ढंग से नहीं हो रहे हैं। करीब 35 लाख की लागत से लगी यह मशीन कई बार मरम्मत व एक्सरे फिल्म के अभाव में बंद भी रह चुकी है। ( sriganganagar news )

चिकित्सालय प्रशासन की माने तो पुरानी एक्सरे मशीन अब मरम्मत पर अधिक समय व राशि व्यय हो रही है। अब इंजीनियर के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग निदेशालय को इस एक्सरे मशीन को बदलने की मांग की जाएगी ताकि इसके स्थान पर अन्य मशीन लगाई जा सके। ( rajasthan patrika hindi news )

-मरीजों को मिलेगा लाभ
राजकीय चिकित्सालय के ट्रोमा सेंटर में डिजीटल एक्सरे मशीन स्थापित की जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। इससे मरीजों को लाभ मिलेगा।......................-डॉ. दर्शन सिंह, प्रभारी, राजकीय चिकित्सालय, सूरतगढ़

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned