scriptमटर महंगा, प्याज ने छुड़ाए पसीने | Peas expensive onions saved sweat | Patrika News
श्री गंगानगर

मटर महंगा, प्याज ने छुड़ाए पसीने

इस बार यह 50 पैसे प्रति किलो सस्ता ही है। टमाटर के थोक भावों में तेजी 25 प्रतिशत है, गत वर्ष 6 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकने वाला टमाटर 8 रुपए के

श्री गंगानगरDec 27, 2017 / 08:33 am

pawan uppal

peas
श्रीगंगानगर.

मटर इस बार महंगा है। जिला मुख्यालय की फल-सब्जी मंडी समिति में मंगलवार को औसत थोक भाव 18 रुपए प्रति किलो रहे, ठीक एक साल पहले 26 दिसम्बर, 2016 को यह भाव 8 रुपए प्रति किलो था। इसी तरह प्याज भी तेजी के तीर पर सवार है। मंगलवार को मंडी में प्याज के औसत थोक भाव 25 रुपए प्रति किलो रहे जबकि गत वर्ष यह भाव सिर्फ 7 रुपए किलो था। आलू के थोक भावों में सिर्फ 50 पैसे का अंतर ही आया है। इस बार यह 50 पैसे प्रति किलो सस्ता ही है। टमाटर के थोक भावों में तेजी 25 प्रतिशत है, गत वर्ष 6 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकने वाला टमाटर 8 रुपए के औसत थोक भाव के हिसाब से बिका है।

आवक का भी असर
फल-सब्जी मंडी समिति में आवक का भी भावों पर असर पड़ता है। तुलना करने पर पता चलता है कि पिछली बार की तुलना में इन दिनों मटर एवं प्याज की आवक कम हो रही है। कृषि उपज मंडी समिति (फल-सब्जी) के पर्यवेक्षक हेमराज गुरहानी के अनुसार भाव और आवक पर निगरानी रहती है, इसकी रोजाना की रिपोर्ट जयपुर भी भेजी जाती है।

गंगानगरवासी खा रहे अमृतसर का मटर
सब्जियों के थोक व्यापारी अजय गर्ग के अनुसार इन दिनों पंजाब के अमृतसर क्षेत्र का मटर आ रहा है, श्रीगंगानगर इलाके का मटर अप्रेल में आना शुरू होगा। उनके अनुसार फसल कुछ कम होने एवं मांग बनी रहने के कारण पिछले साल से भाव तेज है। यही स्थिति प्याज की है। महाराष्ट्र के नासिक से प्याज यहां आ रहा है, इसकी फसल कम आंकी जा रही है, इस कारण भाव अपेक्षाकृत ज्यादा है। इसी तरह प्याज भी तेजी के तीर पर सवार है। मंगलवार को मंडी में प्याज के औसत थोक भाव 25 रुपए प्रति किलो रहे जबकि गत वर्ष यह भाव सिर्फ 7 रुपए किलो था। आलू के थोक भावों में सिर्फ 50 पैसे का अंतर ही आया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो