श्रीगंगानगर / रावला में अनूठा प्रयोग : थाली, पटाखे और टिन बजाकर भगा रहे टिड्डियां

Jai Narayan Purohit | Updated: 20 Sep 2019, 01:30:00 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

Idiea for keeping insects away from crops : क्षेत्र के चक एक केपीडी सहित कई चको में टिड्डियो से लोग परेशान हैं। इनसे बचाव के लिए जिले के रावला मंडी के लोगों ने अनूठा तरीका निकाला है।

रावला मंडी. क्षेत्र के चक एक केपीडी सहित कई चको में टिड्डियो से लोग परेशान हैं ( Rawla )। इनसे बचाव के लिए जिले के रावला मंडी के लोगों ने अनूठा तरीका निकाला है। ये लोग खेत में थाली, टिन और पटाखे बजाकर टिड्डियों को खेतों से दूर रखने की कोशिश कर रहे हैं ( Insects )।

क्षेत्र के चक एक केपीडी में गुरुवार शाम टिड्डियां आने की सूचना मिली थी। इस पर किसानों ने कृषि विभाग के अधिकारियों को सूचित किया ( Crops )। कृषि विभाग के अधिकारियों और सूरतगढ़ से आए टिड्डी नियंत्रण दल ने चक में दवा का छिडक़ाव किया लेकिन तमाम छिडक़ाव के बावजूद टिड्डियां खेतों में छिपी रहीं ( Sriganganagar news )। जिन्हें भगाने के लिए किसानों को यह तरीका निकालना पड़ा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार किसान सुरेन्द्र जाट के खेत मे गुरुवार शाम डिड्डियां आईं। उस समय खेत मालिक ने उन्हें उड़ा दिया ( Rajasthan news )। इन टिड्डियों ने रात को फिर सुरेंद्र के खेत पर हमला कर दिया। इस पर टिड्डी नियंत्रण दल को बुलाया गया। दल ने विभागीय व्यवस्था के अनुसार खेत के बिना फसल वाले खाली हिस्से में स्प्रे किया लेकिन इस दौरान टिड्डियां खेतों में छिपी रही। कुछ समय बात यह वापस सामने आने लगी। इस पर परेशान किसानों ने टिड्डी नियंत्रण दल को बुलाने की बजाय यह देशी तरीका खोजा। वे घरों से डिब्बे, टिन के पीपे, थाली, बट्ठल आदि लाए और इन्हें बजाने लगी। इससे टिड्डियां खेत से भागने लगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned