हरयाळो राजस्थान अभियान : बुजुर्गों के नाम से लगाए पौधे, लिया देखभाल का संकल्प

Jai Narayan Purohit | Updated: 14 Jul 2019, 12:37:40 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

श्रीगंगानगर.

राजस्थान पत्रिका के पौधरोपण अभियान हरयाळो राजस्थान के तहत रविवार को जिले में कई स्थानों पर पौधरोपण किया गया। रायसिंहनगर के गांव संगराणा में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पूर्व विधायक सोनादेवी बावरी सहित विद्यार्थियों ने पौधे लगाकर अभियान की शुरुआत की। पूर्व विधायक सोना देवी ने अपनी दादी के नाम से पौधा लगाया वहीं छात्रा निशा कौर ने अपने दादा अपने दादा मेजरसिंह के नाम से पौधा लगाया।

ग्राम सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष तरुणज्योत सिंह ने अपनी दादी गुरदयालकौर और पूर्व उपसरपंच पवन देदड़ ने अपनी दादी शांतिदेवी के नाम से पौधे लगाए। राधाकृष्ण ने अपनी दादी इमरतीदेवी के नाम से पौधा लगाया।

बच्चों ने संकल्प लिया कि इन पौधों की परवरिश करेंगे ताकि उनके पूर्वजों की यादें हमेशा के लिए इस विद्यालय में बनी रहे। ग्रामीणों केवलसिंह, राजवीरसिंह, इकबालसिंह, गुरसेवकसिंह, जगराजसिंह, जगवीरसिंह, भूपेन्द्रसिंह, डॉ.़चमकौरसिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण इस मौके पर मौजूद रहे।

स्कूल स्टाफ भी नहंी रहा पीछे
बच्चों ने पौधारोपण में यह नवाचार किया तो विद्यालय स्टाफ भी पीछे नहीं रहा। प्रधानाचार्य रामेश्वरदयाल भोड़ीवाल, बी़एस बराड़, मुख्त्यारसिंह, रामनिवास भांभू, लक्ष्मणसिंह, चमकौरसिंह व मनदीपकौर ने भी पौधरोपण किया। व्याख्याता रामनिवास भांभू ने बच्चों के लगाए पौधों को बच्चों को ही गोद दे दिया ताकि पौधों की उचित परवरिश होती रहे। बच्चों ने करीब ढाई सौ पौधे लगाए।

इसी क्रम में सूरतगढ़ के पंचायत समिति परिसर में करीब सौ पौधे लगाए गए। यहां बीडीओ विनोद रैगर, अतिरिक्त मुख्य शिक्षा अधिकारी नरेश रिणवां सहित स्टाफ सदस्य मौजूद थे। रावला के गांव चार केपीडी के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में 101 पौधे लगाए गए। रामसिंहपुर के गणेश डिग्री कॉलेज में 151 पौधे लगाए गए। यहां प्राचार्य राकेश राठी, व्यवस्थापक विद्यासागर सहारण और निदेशक रवींद्र सहारण मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned