scriptपुलिस, प्रशासन व संस्था ने रुकवाया दो नाबालिग बहनों का बाल विवाह, परिजनों को किया पाबंद | Police, administration and organization stopped child marriage of two | Patrika News

पुलिस, प्रशासन व संस्था ने रुकवाया दो नाबालिग बहनों का बाल विवाह, परिजनों को किया पाबंद

locationश्री गंगानगरPublished: Feb 19, 2020 11:49:28 pm

Submitted by:

Raj Singh

जांच में दोनों की उम्र विवाह योग्य नहीं पाई गई

पुलिस, प्रशासन व संस्था ने रुकवाया दो नाबालिग बहनों का बाल विवाह, परिजनों को किया पाबंद

पुलिस, प्रशासन व संस्था ने रुकवाया दो नाबालिग बहनों का बाल विवाह, परिजनों को किया पाबंद

श्रीगंगानगर. चूनावढ़ थाना इलाके के गांव नेतेवाला में बुधवार दोपहर को पुलिस, प्रशासन व चाइल्ड लाइन की ओर से दो नाबालिग बहनों का बाल विवाह रुकवाया गया। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों ने परिजनों को बाल विवाह नहीं करने के लिए पाबंद किया गया है। पुलिसकर्मी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।

चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक त्रिलोक वर्मा ने बताया कि मंगलवार रात दस बजे सूचना मिली थी कि गांव नेतेवाला में एक व्यक्ति अपनी दो नाबालिग पुत्रियों का विवाह 20 फरवरी को कर रहा है। सूचना मिलने पर बुधवार सुबह तहसीलदार संजय अग्रवाल, चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक, गिरदावर मुकुल टाक, ओम प्रकाश, पटवारी इन्द्रसेन, चूनावढ़ थाने के एएसआई संतोख सिंह मय जाब्ते के मौके पर पहुंचे।
प्रशासन जब मौके पर पहुंचा तो शादी की तैयारिया चल रही थी। प्रशासन ने बालिकाओं के बालिग होने के सबूत मांगे तो पेश करने में असमर्थ रहे। तहसीदार ने स्कूल से आयु संबंधी दस्तावेज मंगवाएं, उसमे दोनों बालिकाओं की आयु 16 व 17 वर्ष ही मिली जो विवाह योग्य नही थी। इस दौरान ग्रामीण एकत्रित हो गए और प्रशासन को घेर लिया। इस पर चूनावढ़ थाने से और जाब्ता मंगवाया गया। तब जाकर ग्रामीण वहां से गए।

दोनों बालिकाओ की बारात रावतसर से आनी थी। टीम ने बालिकाओं के परिवार वालों को बालिग होने तक विवाह नहीं करने के लिए पाबंद किया और मौका फर्द बना कर परिवार व रिश्तेदारों के हस्ताक्षर करवाएं गए। परिजन जगह बदल कर विवाह नही कर सके इसलिए तहसीलदार ने मौके की निगरानी के लिए एक सिपाही व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की ड्यूटी लगाई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो