scriptनशे को जड़ों से काटने के लिए पुलिस ने शुरू किया नया अभियान, नशेडियों का सर्वे शुरू | Police started a new campaign to cut drugs from the roots, survey of d | Patrika News

नशे को जड़ों से काटने के लिए पुलिस ने शुरू किया नया अभियान, नशेडियों का सर्वे शुरू

locationश्री गंगानगरPublished: Feb 28, 2021 12:50:45 am

Submitted by:

Raj Singh

– सभी थानों में लगाया रजिस्टर, बीट कांस्टेबल को भरना होगा

नशे को जड़ों से काटने के लिए पुलिस ने शुरू किया नया अभियान, नशेडियों का सर्वे शुरू

नशे को जड़ों से काटने के लिए पुलिस ने शुरू किया नया अभियान, नशेडियों का सर्वे शुरू

श्रीगंगानगर. जिले में नशा तस्करी व नशे को जड़ों से खात्मे के लिए पुलिस की ओर से प्रत्येक थाने में सर्वे कराया जा रहा है। जिससे प्रत्येक थाने की बीट इलाके में नशा करने वालों का पता लगाया जा सके। इस पर पुलिस ने कार्य शुरू कर दिया है।

पुलिस ने बताया कि इलाके में नशा फैला हुआ है और मेडिकेटेड सहित अन्य मादक पदार्थों का नशा युवाओं में फैल रहा है। पुलिस की ओर से नशा तस्करों के खिलाफ धरपकड़ व कार्रवाई के लिए पुलिस का ऑपरेशन प्रहार चल रहा है। इसके साथ ही पुलिस की ओर से जिले में प्रत्येक थाना इलाके में नशा करने वालों का सर्वे किया जा रहा है। जिससे प्रत्येक थाना इलाके में नशा करने वालों व नशा बेचने वालों का पता लगाया जा सके।

ऐसे किया जा रहा है सर्वे
– पुलिस ने बताया कि पुलिस अधीक्षक की ओर से जिले के प्रत्येक थाने में एक रजिस्टर संधारित किया गया है। इस रजिस्टर में कई कॉलम बनाए गए है, जिसमें नशा करने वालों का नाम, कौनसा नशा करता है। नशा कहां से लाता है। नशा करने के लिए रुपए कहां से लाता है।
यह सब जानकारी बीट कांस्टेबलों को इस रजिस्टर में संधारित करनी होगी। जब भी कोई पुलिस अधिकारी थाने का निरीक्षण करेगा तो इस रजिस्टर को चेक करेगा। यदि रजिस्टर में सर्वे की जानकारी नहीं भरी जा रही है, तो संबंधित थाना प्रभारी व बीट कांस्टेबलों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

सर्वे का मकसद
– पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस सर्वे का मकसद है कि जिले में नशा करने वालों की जानकारी जुटाकर नशा तस्करी व नशे को जड़ों से समाप्त करना है। इसके लिए पुलिस की ओर से प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। इसके साथ नशा छोडऩे वालों के लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।
नशा छोडऩे वालों की भी पुलिस मदद कर रही है और उनको डॉक्टरी सलाह आदि दिलवा रही है। सर्वे के बाद नशा करने वालों के परिजनों को जागरुक करके व समझाइस से नशा करने वालों को नशा मुक्ति शिविरों में नशा छुड़ाया जा सके।

इनका कहना है
– जिले में सभी थानों में नशा करने वालों का सर्वे चल रहा है। जिससे ऐसे युवाओं का पता लगाना है, जो नशा कर रहे हैं। पुलिस की ओर से उनके परिजनों को जागरुक करके उनका नशा छुड़ावाने के लिए प्रेरित किया जाएगा और उनको नशा मुक्ति शिविर या केन्द्रों में भी भेजा जा सकता है। इसके लिए पुलिस पूरा प्रयास कर रही है।
राजन दुष्यंत, पुलिस अधीक्षक श्रीगंगानगर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो