scriptपुलिस सिखाएगी युवाओं को यातायात का पाठ | police will guide youths about traffic rules | Patrika News

पुलिस सिखाएगी युवाओं को यातायात का पाठ

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 22, 2018 05:20:25 pm

Submitted by:

vikas meel

दुर्घटनाओं में कमी लाना लक्ष्य

police station

police station

जैतसर.

उच्चतम न्यायालय की ओर से गठित सड़क सुरक्षा समिति के निर्देशों एवं राज्य सड़क सुरक्षा नीति के अंतर्गत सड़क हादसों में कमी लाने, वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी देने एवं पालना करवाने के उद्देश्य से प्रदेश की पुलिस की ओर से मनाये जाने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह का आगाज इस बार जिलेभर में 23 अप्रैल से होगा। करीब सात दिनों तक मनाये जाने वाले इस सड़क सुरक्षा सप्ताह में पुलिस सप्ताह के प्रारंभ में सड़क सुरक्षा जन जागरुकता के लिए नागरिकों को वाहन चलाने के दौैरान मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करने, दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट एवं चार पहिया वाहन चलाने के दौैरान सीट बेल्ट बांधने, नशे की हालत में वाहन नहीं चलाने, क्षमता से अधिक यात्री एवं भार का परिवहन नहीं करने आदि के लिए जागरूक करेगी। इसके अलावा विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं एवं संगठनों के साथ मिलकर पुलिस वाहन चालकों, नागरिकों एवं विशेषकर युवाओं को सड़क सुरक्षा का पाठ पढायेगी।


दुर्घटनाओं में कमी लाना लक्ष्य
जिला पुलिस अधीक्षक हरेन्द्र महावर ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह का उद्देश्य वर्ष 2020 तक सड़क हादसों में पचास प्रतिशत तक कमी लाना है।


वर्ष 2015 को आधार मानते हुए पुलिस का लक्ष्य है कि 2018 के अंत तक कम से कम 15 प्रतिशत एवं वर्ष 2020 के अंत तक कम से कम 50 प्रतिशत तक सड़क दुर्घटनाओं में कमी लायी जानी चाहिए। जिसके लिए पुलिस महकमा अब गंभीरता से प्रयास कर रहा है।


थानों को लक्ष्य किए आवंटित
सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के वांछित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जिलेभर की पुलिस ना केवल वाहन चालकों के साथ मान-मनुहार करेगी बल्कि विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में सड़क सुरक्षा संबंधी विषय पर स्लोगन, वाद-विवाद, ड्राईंग, पोस्टर, प्रश्नोतरी जैसे कार्यक्रमों का आयोजन कर एवं मुख्य सड़क मार्गों पर बैनर एवं होर्डिंग्स लगाकर भी नागरिकों में चेतना लाने की कोशिश करेगी। पुलिस महकमें की ओर से जनसहयोग से किये जाने वाले इन कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं के दौरान उत्साहवद्र्धन के लिए विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया जायेगा।


वहीं सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत सड़क सुरक्षा से जुड़े विषयों पर आयोजन करने को लेकर जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय की ओर से जिलेभर के सभी पुलिस थानाधिकारियों को विभिन्न प्रकार के आयोजनों के लिए लक्ष्य भी दिया गया है। जिससे इस अभियान को अधिक प्रभावी किया जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो