कौन समझे ग्रामीणों को मिल रहे अशुद्ध पेयजल का दर्द

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/

-महामारी बनकर हर गांव में पांव पसार रहा कैंसर

रायसिंहनगर. इलाके भर के गांवों में सप्लाई हो रहे पीने के पानी की शुद्धता का कोई पैरामीटर नहीं है।ऐसे में अधिकांश गांवों में लोग अशुद्ध पानी पी रहे है। गांवों में प्रतिदिन सप्लाई होने वाले पेयजल के नियमित नमूने भी नहीं लिए जा रहे है। अगर कहीं नमूनें लिए भी जा रहे है तो महज औपचारिकता ही पूरी की जा रही है।

अशुद्ध पेयजल से इलाके में कैंसर जैसी बिमारी महामारी का रुप ले चुकी है। हालात ये है कि गंदे पानी के निरंतर सेवन के कारण हर गांव तक कैंसर ने दस्तक दे दी है। ग्रामीण इलाकों से लोग उपजिला प्रशासन को बार बार ज्ञापन देकर अशुद्ध पेयजल की सप्लाई को लेकर अवगत करवाते रहे है। लेकिन ग्रामीणों की मांगों की किसी भी स्तर पर सुनवाई नहीं हो रही है। हर गांव में पेयजल टेंक बने है लेकिन अधिकांशत: बिना छत के है।

बिना छत की डिग्गियों में पानी पर गंदगी व कचरा तैरता हुआ देखा जा सकता है। यही पानी नल के जरिए घरों में पहुंचता है तथा लोग इसे पीने के काम में लेते है। यही पानी घरों में कैंसर जैसी बिमारियों का कारण बनता है। चक 19 एनपी निवासी अधिवक्ता प्रवीण बिश्नोई ने बताया कि गांव में बनी बिना छत की डिग्गी में पड़ा गंदा पानी लोग पीने को मजबूर हो रहे है।

-ग्राम पंचायतों के भरोसे जल योजनाएं
रायसिंहनगर के ग्रामीण इलाकों संचालित जल प्रदाय योजनाओं में 99 योजनाएं तो ग्राम पंचायतों के भरोसे ही चल रही है। इन योजनाओं का नियंत्रण एवं संचालन ग्राम पंचायतों द्वारा ही किया जाता है। जिससे प्रभावी मॉनिटरिंग नहीं हो पाती। विभागीय नियंत्रण में नहीं होने के कारण इन जल प्रदाय योजनाओं पर विभागीय स्तर पर भी विशेष ध्यान नहीं दिया जाता। ग्राम पंचायतों के पास पर्याप्त संसाधन नहीं होने के कारण शुद्ध पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पाती।

-जलदाय विभाग को किया जाएगा निर्देशित
गांव 19 एनपी व अन्य जगहों से शुद्ध पेजयल की मांग को लेकर समय समय पर ज्ञापन मिलते है, जलदाय विभाग को इसके लिए निर्देशित किया जा रहा है, इलाके में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी.............-संदीप काकड़, उपखंड अधिकारी रायसिंहनगर

Rajaender pal nikka Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned