scriptस्पेशल किन्नू ट्रेन चलने की संभावना,व्यापारियों को आगे आना होगा | Possibility of running special Kinnu train, traders will have to come | Patrika News

स्पेशल किन्नू ट्रेन चलने की संभावना,व्यापारियों को आगे आना होगा

locationश्री गंगानगरPublished: Feb 06, 2021 10:16:43 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-ट्रेडर्स एसोसिएशन व किन्नू क्लब के व्यापारी व किसानों के साथ बैठक

स्पेशल किन्नू ट्रेन चलने की संभावना,व्यापारियों को आगे आना होगा

स्पेशल किन्नू ट्रेन चलने की संभावना,व्यापारियों को आगे आना होगा

स्पेशल किन्नू ट्रेन चलने की संभावना,व्यापारियों को आगे आना होगा

-ट्रेडर्स एसोसिएशन व किन्नू क्लब के व्यापारी व किसानों के साथ बैठक

श्रीगंगानगर. उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ मंडल प्रबंधक संजय कुमार श्रीवास्तव शुक्रवार को एक दिवसीय दौरे पर श्रीगंगानगर आए। इस दौरान उन्होंने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ यहां के प्रमुख फल किन्नू संबंधी स्पेशल ट्रेन संचालन की संभावनाओं पर व्यापारियों से विस्तृत चर्चा की। इसको लेकर गंगानगर ट्रेडर्स एसोसिएशन एवं किन्नू क्लब से जुड़े किसान व व्यापारियों की नई धान मंडी में बैठक हुई। रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि श्रीगंगानगर से किन्नू स्पेशल गाड़ी चलाई जा सकती है लेकिन इसके लिए किन्नू व गाजार उत्पादक किसान व व्यापारियों को आगे आना होगा। इस गाड़ी की यहां पर काफी संभावनाएं है। इसको लेकर डीआरएम श्रीवास्तव ने अधिकारियों के साथ चर्चा की। यहां के बाद वे पंजाब में मौजगढ़ भी गए और वहां पर किन्नू उत्पादक किसान व व्यापारियों से मिलकर रेलवे परिवहन में आ रही समस्याओं पर चर्चा की। डीआरएम ने कहा कि रेलवे किन्नू की स्पेशल ट्रेन एवं पार्सल वैन को लेकर पूरा सहयोग करेगी। इसके चालू सीजन में ही मुहूर्त करने के सुझाव पर उन्होंने प्रशंसा जताते हुए कहा कि रेलवे किन्नू उत्पादकों एवं इससे जुड़े लोगों की सुविधा को लेकर पूरी तरह तत्पर रहेगी। रेलवे के मंडल परिचालन प्रबंधक जयप्रकाश,वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक अनिल रैना,डीइएन नॉर्थ मनीष पदमावत,स्टेशन अधीक्षक डीके त्यागी व पूर्व जेडआरयूसीसी सदस्य भीम शर्मा आदि शामिल रहे।
व्यापारियों ने डीआरएम के समक्ष रखी समस्याएं
बैठक में एसोसिएशन के अध्यक्ष धर्मवीर डुडेजा,सचिव विनय जिंदल,उपाध्यक्ष अजय बंसल,कच्चा आढ़तिया संघ के महामंत्री रमेश कुक्कड़, किन्नू क्लब के संरक्षक मूलचंद गेरा,अध्यक्ष राजकुमार जैन, प्रदेश संयोजक बिक्रम सिंह,किन्नू वैज्ञानिक डॉ. एम.के. कौल,उद्यान विभाग की सहायक निदेशक प्रीति गर्ग,कृषि उपज मंडी समिति के सचिव एलआर खुराना,रीको इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सचिव सुनील अग्रवाल, संयुक्त व्यापार मंडल के अध्यक्ष तरसेम गुप्ता,चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष बंशीधर जिन्दल,किसान संदीप चौपड़ा व जीत सिंह खनूजा आदि ने श्रीगंगानगर से किन्नू स्पेशल गाड़ी संचालित करने की मांग रखी। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कंटेनर वाली गाड़ी हनुमानगढ़ से चलाई जा सकती है। यहां पर लोडिंग की समस्या आ रही है। यहां से पार्सल से किन्नू व गाजर की सप्लाई की जा सकती है। हालांकि वर्तमान में यहां से किन्नू की कुछ टन सप्लाई की जा रही है। व्यापारियों की मांग पर रेलवे अधिकारियों ने कहा कि बीकानेर से सप्ताह में दो दिन यशवंत नगर बेंगलूरू के लिए गाड़ी चलती है। यहां से 23 टन माल का वीपी लगाकर इस गाड़ी से लिंक किया जा सकता है।
साधुवाली गाजर पर भी हुई चर्चा
साधुवाली गाजर की बाहर बड़ी मांग है। गाजर लाल सुर्ख व रंग व रस बहुत ही गुणवत्ता वाला है। इस कारण इसकी मांग राजस्थान के बाहरी राज्यों में है। इसको लेकर भी बैठक में गाजर पर जिक्र करते हुए कई वक्ताओं ने इसकी ढुलाई के लिए रेलवे से सहयोग की जरूरत बताई। इस पर रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि वे इसके लिए भी तैयार हैं। बैठक में ट्रेडर्स एसोसिएशन एवं सद्भावना मंच जन चेतना सेवा समिति ने रेलवे अधिकारियों को ज्ञापन भी दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो