scriptमृत हरिणों का हुआ पोस्टमार्टम,रेंजर और वन रक्षक निलंबित,आंदोलन समाप्त | Patrika News
श्री गंगानगर

मृत हरिणों का हुआ पोस्टमार्टम,रेंजर और वन रक्षक निलंबित,आंदोलन समाप्त

-चक 2 एलसी के हरिण शिकार प्रकरण में प्रधान मुख्य वन संरक्षक जयपुर ने क्षेत्रीय वन अधिकारी अशोक सिंह और वन रक्षक तेजपाल सिंह को निलंबित किया

श्री गंगानगरJun 22, 2024 / 02:29 pm

Krishan chauhan

  • श्रीगंगानगर.जैतसर थाना क्षेत्र के चक 2 एलसी के हरिण शिकार प्रकरण में प्रधान मुख्य वन संरक्षक जयपुर ने क्षेत्रीय वन अधिकारी अशोक सिंह और वन रक्षक तेजपाल सिंह को निलम्बित कर दिया है। बिश्नोई मंदिर समिति बुड्ढ़ा जोहड़ डाबला के ज्ञापन और उप वन संरक्षक श्रीगंगानगर की रिपोर्ट के आधार पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने इन दोनों को दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही का दोषी मानते हुए निलम्बन की कार्यवाही की है। निलम्बन काल में इनका मुख्यालय संभागीय मुख्य वन संरक्षक बीकानेर कार्यालय रहेगा।

सडक़ जाम कर धरने पर डटे रहे वन्य जीव प्रेमी

  • जैतसर क्षेत्र के गांव दो एलसी में गुरुवार सुबह मृत मिले दो हिरणों के शिकार के बाद आक्रोशित वन्यजीव प्रेमियों की ओर से हिरणों के शवों के साथ रायसिंहनगर-जैतसर-पदमपुर सडक़ मार्ग पर तीन दिन से धरन लगाकर आंदोलन किया जा रहा था। इस बीच शुक्रवार शाम करीब साढ़े छह बजे वन विभाग रायसिंहनगर के रेंजर व वनरक्षक के निलंबन के साथ ही वन्यजीव प्रेमियों की सभी मांगों को मान लेेने पर धरना समाप्त कर दिया गया।
  • उपखण्ड अधिकारी व सीओ रायसिंहनगर की मौजूदगी में हिरणों के शवों को करीब 38 घंटे बाद पोस्टमार्टम करवाकर दफना दिया गया।
  • इससे पूर्व शुक्रवार को दूसरे दिन बिश्नोई सभा के आह्वान पर श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ एवं अनूपगढ़ जिले से बिश्नोई समाज के लोग घटनास्थल पर पहुंचे एवं धरने में शामिल हुए। हिरणों के शवों को डीप फ्रीज में रखकर उनकी आत्मिक शांति के लिए हरि स्मरण पाठ प्रारंभ किया गया। बिश्नोई सभा डाबला के अध्यक्ष अरविंद सिहाग,पूर्व अध्यक्ष सीताराम मांझू, दलीप सिगड़, जीव रक्षा बिश्नोई सभा के मुकेश सुथार बिश्नोई, मनसुख बिश्नोई, विजय भादू, संदीप रिणवां, सहकारी भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष कालू थोरी, सूरतगढ़ बिश्नोई सभा के पूर्व अध्यक्ष भागीरथ कड़वासरा, कांग्रेस नेता अमित कड़वासरा, पूर्व प्रधान हरीराम मेघवाल, अनिल धारिणयां, डाबला सरपंच रजनीश ज्याणी, पूर्व सरपंच अरविंद बिश्नोई, ताराचंद धारिणयां, रामस्वरुप तरड़, पीसीसी सचिव गगन विडि़ंग सहित ग्रामीण धरने में शामिल हुए एवं वन विभाग की कार्यशैली पर अक्रोश जताया।

वन विभाग के भ्रष्ट अधिकारियों ने पेड़ कटवाए

  • धरना स्थल पर सभा में रायसिंहनगर भूमि विकास बैंक के चैयरमैन कालू थोरी ने कहा कि गाय का शिकार करने पर सरकार तुरंत एक्शन लेती है,परंतु हिरण के शिकार पर समाज को संघर्ष करना पड़ रहा है। वन विभाग के अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि एक पौधा दस-पन्द्रह साल में बड़ा होता है और वन विभाग के भ्रष्ट अधिकारी दो घंटे में उस पेड़ को कटवा देते हैं। कांग्रेस नेता अमित कड़वासरा ने कहा कि भ्रष्ट अधिकारियों की शह पर सरेआम पेड़ काटे जा रहे हैं। शिकार की घटनाएं भी आम हो चुकी हैं।

रेंजर व वनरक्षक को निलंबित करने सहित अन्य मांगें

  • विभिन्न मंडियों से धरनास्थल पर पहुंचे बिश्नोई समाज के प्रबुद्धजनों की 21 सदस्यीय समिति का गठन कर रायसिंहनगर उपखण्ड अधिकारी सुभाषचन्द्र व सीओ अनु बिश्नोई से दोपहर करीब तीन बजे वार्ता प्रारंभ हुई। वार्ता में पूर्व विधायक बलवीर लूथरा भी शामिल हुए। चार चरणों में हुई वार्ता में अंतत: वन विभाग रायसिंहनगर रेंजर अशोक सिंह व वनरक्षक तेजपाल को निलंबित करने, शिकार में मारे गए अन्य हिरणों के शव बरामद करने, शिकार के प्रयोग में लिए गए हथियारों को बरामद कर आम्र्स एक्ट में मामला दर्ज करने, वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 9/51 में मामला दर्ज कर हिरणों के पोस्टमार्टम से पहले शिकारियों की गिरफ्तारी करने, वन विभाग के भ्रष्ट अधिकारियों को हटाने, वन भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाने, शिकारियों के घर बुलडोजर चलाने व संपत्ति कुर्क करने व बिश्नोई मंदिर की ओर से संचालित रेस्क्यू सेंटर के प्रोजेक्ट को अतिशीघ्र पूर्ण करने के मांग पत्र पर सहमति बन गई। इसके बाद एसडीएम ने वन विभाग के दोनों अधिकारियों का निलंबन पत्र समिति सदस्यों को सौंप दिया,जिसके बाद वन्यजीव प्रेमियों ने आंदोलन की समाप्ति की घोषणा कर दी गई।

दूसरे दिन भी मार्ग बंद रहने से परेशान हुए यात्री

  • वन्यजीव प्रेमियों की ओर से दूसरे दिन भी रायसिंहनगर-जैतसर-पदमपुर सडक़ मार्ग को जाम करने से यातायात व्यवस्था बिगड़ी रही। अनूपगढ़ से श्रीगंगानगर की ओर जाने वाले वाहनों को श्रीविजयनगर से डायवर्ट किया गया। वहीं पदमपुर से जैतसर की ओर आने वाले वाहनों को 32 एमएल से डायवर्ट किया गया जिसके चलते जैतसर से पदमपुर-रायसिंहनगर जाने वाले यात्री परेशान हुए। कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सीओ अनु बिश्नोई के नेतृत्व में सर्किल क्षेत्र के थानाधिकारी इमरान खान, श्रीविजयनगर थानाधिकारी गोविंदराम बिश्नोई सहित मुकलावा एवं रायसिंहनगर पुलिस का जाब्ता तैनात रहा।

Hindi News/ Sri Ganganagar / मृत हरिणों का हुआ पोस्टमार्टम,रेंजर और वन रक्षक निलंबित,आंदोलन समाप्त

ट्रेंडिंग वीडियो