scriptएक साल में 300 रुपए महंगा हुआ गैस सिलेण्डर | prices hiked by 300 of cylinders in last one year | Patrika News

एक साल में 300 रुपए महंगा हुआ गैस सिलेण्डर

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 31, 2018 10:06:44 pm

Submitted by:

vikas meel

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

file photo

file photo

-लगातार हो रही बढ़ोतरी ने रसोई का बजट बिगाड़ा

श्रीगंगानगर.

पेट्रोल-डीजल की तरह रसोई गैस के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी ने आम आदमी को परेशान कर दिया है। पिछले एक साल के दौरान घरेलू गैस सिलेण्डरों की कीमतों में लगभग 300 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। अगस्त 2017 में 14.2 किलो का घरेलू गैस सिलेण्डर 487 रुपए का था, जो अब जुलाई 2018 में बढ़कर 783 रुपए का हो गया है। इस तरह एक साल में सिलेण्डर की दरों में 296 रुपए की वृद्धि हुई है। यह अलग बात है कि खुले पैसे न होने के कारण ग्राहक से होम डिलीवरी वालों की ओर से 785 रुपए ही वसूले जा रहे हैं।

 

दरों में प्रतिमाह होता है संशोधन

तेल कंपनियों की ओर से प्रत्येक माह की पहली तारीख को एलपीजी के मूल्य में संशोधन किया जाता है। बुधवार एक अगस्त को तेल कंपनियों द्वारा घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेण्डरों की दरों फिर संशोधन किया जाएगा। केन्द्र सरकार की मंशा है कि मार्च 2019 तक गैस सिलण्ेडरों पर सब्सिडी को पूरे तौर से खत्म कर दी जाए।

 

गर्मियों में कम हो जाती है खपत

श्रीगंगानगर जिले में 37 गैस एजेन्सियां हैं। अकेले श्रीगंगानगर शहर में आईओसी, एचपीसीएल और बीपीसीएल के एक लाख 18 हजार उपभोक्ता हैं, जबकि जिले में कुकिंग गैस का उपयोग करने वालों की संख्या ढाई लाख से अधिक है। श्रीगंगानगर शहर में सर्दियों में एक लाख 10 हजार सिलेण्डरों की खपत है, जोकि गर्मियों में घटकर 63 हजार सिलेण्डर रह जाती है। केन्द्र सरकार के निर्देश पर इन गैस एजेन्सियों ने पिछले दो माह के दौरान लगातार अभियान चलाकर एक लाख 19 हजार 79 लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिए हैं।

इनका कहना है


‘सिलेण्डर की दरों में वृद्धि के साथ ही सब्सिडी उस अनुपात में ग्राहकों के बैंक खाते में चली जाती है।’

– राजा नागपाल, संचालक, एचपी गैस एजेन्सी, श्रीगगानगर


‘सरकार को एलपीजी पर टैक्स खत्म कर गैस सिलेण्डर को सस्ता करना चाहिए। इससे रसोई का बजट गड़बड़ा रहा है, भले ही सब्सिडी बढ़ रही हो, लेकिन इससे कोई फायदा नहीं है।’

अंजूबाला, गृहिणी, पुरानी आबादी, श्रीगंगानगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो