scriptनिजी स्कूल संचालक: स्कूल बंद होने के बावजूद फीस वसूली के लिए अभिभावकों पर बना रहे दबाव | Private school operators: pressure on parents to recover fees despite | Patrika News

निजी स्कूल संचालक: स्कूल बंद होने के बावजूद फीस वसूली के लिए अभिभावकों पर बना रहे दबाव

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 19, 2020 08:32:33 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-18 जुलाई से चार अगस्त तक निजी स्कूल संचालकों ने ऑनलाइन क्लासें स्थिगित करने का किया निर्णय-डीइओ ने गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य को नोटिस जारी कर फीस वसूली करने पर स्पष्टीकरण मांगा

निजी स्कूल संचालक: स्कूल बंद होने के बावजूद फीस वसूली के लिए अभिभावकों पर बना रहे दबाव

निजी स्कूल संचालक: स्कूल बंद होने के बावजूद फीस वसूली के लिए अभिभावकों पर बना रहे दबाव

निजी स्कूल संचालक: स्कूल बंद होने के बावजूद फीस वसूली के लिए अभिभावकों पर बना रहे दबाव

-18 जुलाई से चार अगस्त तक निजी स्कूल संचालकों ने ऑनलाइन क्लासें स्थिगित करने का किया निर्णय
-डीइओ ने गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य को नोटिस जारी कर फीस वसूली करने पर स्पष्टीकरण मांगा
पत्रिका लाइव–प्लस फोटो–श्रीगंगानगर.कोरोना संक्रमण का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। पिछले पांच माह से स्कूल व कॉलेज बंद है। बच्चों की पढ़ाई हो नहीं रही है। निजी स्कूल संचालक ऑनलाइन पढ़ाई के नाम पर खानापूर्ति कर रहे हैं। कभी क्लासें लगती है तो कभी नहीं लग पाती है। इस बीच निजी स्कूल संचालकों ने अभिभावकों पर स्कूल फीस जमा करवाने पर दबाव बना रहे हैं। अब निजी स्कूल संचालकों ने सभी अभिभावकों को संदेश भेजा है कि आप तीन माह की स्कूल फीस जमा करवाएं नहीं तो पांच अगस्त से आपके ब”ाों की ऑनलाइन क्लासें नहीं लगाई जाएगी। साथ ही निजी स्कूल संचालकों ने यह निर्णय किया है कि 18 जुलाई से चार अगस्त तक ऑनलाइन क्लासें नहीं लगाई जाएगी।
जब स्कूल बंद,पढ़ाई हो नहीं रही,किस बात की फीस
स्कूल बंद,पढ़ाई हो नहीं रही,राज्य सरकार के आदेश हैं कि जब तक स्कूल नहीं खुलते तब तक आप किसी भी अभिभावक से स्कूल फीस नहीं ले सकते हैं जबकि निजी स्कूल संचालक अभिभावकों पर स्कूल फीस जमा करवाने के लिए दबाव बना रहे हैं। इसको लेकर शनिवार को भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष रमजान अली चोपदार,कुलविंद्र सिंह,दीपक मेव,डॉ.बीआर अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष अंबर जयपाल सहित काफी अभिभावक डीइओ माध्यमिक हंसराज यादव से मिले तथा उनको कहा कि निजी स्कूल संचालक राÓय सरकार के आदेशों के बावजूद अभिभावकों पर स्कूल फीस की वसूली करने के लिए दबाब बना रहे हैं। आरोप लगाया कि गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल श्रीगंगानगर अभिभावकों को मैसेज भेज रहे हैं। इनकी खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।
स्कूल संचालक को डीइओ का नोटिस
इस पर डीइओ यादव ने गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल श्रीगंगानगर के व्यवस्थापक व प्रधानाचार्य को नोटिस जारी दो दिन में ऑनलाइन जवाब मांगा है कि राज्य सरकार की गाइड लाइन की अनुसार जब तक स्कूल नहीं खुलेंगे तब तक आप विद्यार्थियों से स्कूल की फीस की मांग नहीं कर सकते हैं और आपने फीस जमा करवाने के लिए विद्यार्थियों के अभिभावकों को व्हाट्सअप व मैसेज भेजकर पाबंद किया है। राज्य सरकार व शिक्षा विभाग के निर्देशों के यह विपरीत है। क्यूं ना आपके खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाए। डीइओ ने साथ ही स्कूल संचालक को निर्देशित किया है कि समस्त अभिभावकों को व्हाट्सअप,टैक्ेस्ट मैसेज से यह सूचित करना सुनिश्चित करें की कोरोना संक्रमण से बचाव जारी रहने तक संस्था की ओर से किसी प्रकार की फीस की वसूली के संबंध में राज्य सरकार के निर्देशानुसार छूट रहेगी।
निजी स्कूलों की छूट
निजी स्कूल संचालक हर अभिभावकों तक यह मैसेज भेज रहे है कि पांच अगस्त 2020 से उन्हीं ब”ाों की ऑनलाइन क्लासेज स्कूल एप पर जारी रहेगी। जिन्होंने सत्र 2020-21 की स्कूल फीस की तिमाही किस्त जमा करवा दी है। इस सत्र में किसी भी प्रकार फीस की बढ़ोतरी नहीं की गई है। अभिभावकों को सिर्फ इस सत्र की वार्षिक फीस में 25 प्रतिशत की विशेष छूट दी गई है। इस पूरे साल की फीस एक साथ जमा करवाने पर पांच प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। इस सत्र की छह माह की फीस एक साथ जमा करवाने पर तीन प्रतिशत की अतिरिक्त छूट तक मिलेगी।
राज्य सरकार ने निजी स्कूल संचालकों को जब तक स्कूल नहीं खुलते हैं तब तक फीस नहीं लेने के लिए निर्देशित कर रखा है। जबकि गुरुहरिकृष्ण पब्लिक स्कूल श्रीगंगानगर की शिकायत मिली थी वह मैसेज भेजकर अभिभावकों पर फीस के लिए दबाव बना रहा है। इस कारण उसको नोटिस जारी कर दो दिन में स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही फीस नहीं लेने के लिए पाबंद किया है।
हंसराज यादव,डीइओ,माध्यमिक शिक्षा (मुख्यालय)श्रीगंगानगर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो