scriptछह कमरों में लगती हैं बारह कक्षाएं | Problem in Govt girls school at sribijaynagar | Patrika News

छह कमरों में लगती हैं बारह कक्षाएं

locationश्री गंगानगरPublished: Nov 19, 2018 04:42:53 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/

Govt school

छह कमरों में लगती हैं बारह कक्षाएं

-श्रीबिजयनगर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के हालात
श्रीबिजयनगर.

कस्बे के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में महज छह कमरों में बारह कक्षाएं लगाई जा रही हैं। इससे विद्यार्थियों की पढाई प्रभावित हो रही है। विद्यालय में कुल तेरह कमरे बने हैं। इनमें से चार को असुरक्षित घोषित किया हुआ है। ऐसे में केवल नौ कक्ष ही उपयोग में लिए जा सकते हैं। इनमें से भी तीन कक्षाओं में कम्प्यूटर प्रयोगशाला, विज्ञान प्रयोगशाला और पुस्तकालय संचालित है। ऐसे में केवल छह कक्ष ही कक्षाओं के लिए बचते हैं। व्यवस्था बनाने के लिए अधिकांशत: विज्ञान प्रयोगशाला, कम्प्यूटर प्रयोगशाला और पुस्तकालय में भी कक्षाएं लगा दी जाती हैं। विद्यालय में अभी करीब 450 छात्राएं पढ़ रही हैं।
अतिरिक्त कक्षाएं आने से बढ़ी परेशानी
इस वर्ष विद्यालय में व्यावसायिक शिक्षा की दो अतिरिक्त कक्षाएं स्वीकृत हो जाने से परेशानी और भी अधिक बढ़ गई है। स्थिति यह है कि इन कक्षाओं के लिए विद्यालय में स्थान ही नहीं है। ऐसे में इन कक्षाओं में अब तक प्रवेश ही नहीं किए गए हैं। विद्यालय परिसर का चुनाव कार्य के दौरान उपयोग होता है तथा यहां मतदान केंद्र भी बनाया जाता है।

होती है परेशानी
इस बारे में प्रधानाचार्य रेणु लमोरिया का कहना है कि विद्यालय में बच्चों की पढ़ाई के लिए केवल छह कक्ष हैं तो विद्यार्थियों की संख्या के मुकाबले कम हैं । विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए कंप्यूटर प्रयोगशाला, विज्ञान प्रयोगशाला और लाइब्रेरी में बैठाया जाता है। इस प्रकार कक्षा एक से बारह तक के लिए नौ कमरों का उपयोग किया जाता है। विद्यालय के चार कमरे जर्जर हालत में हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो