वार्ता में सहमति के बात थर्मल मजदूरों का धरना समाप्त

Jai Narayan Purohit | Publish: Mar, 26 2019 06:25:16 PM (IST) | Updated: Mar, 26 2019 06:25:17 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

सूरतगढ़ थर्मल.

सूरतगढ़ तापीय विद्युत परियोजना की निर्माणाधीन सुपर ेिक्रटिकल इकाइयों की निर्माण कम्पनी में काम करने वाले श्रमिक के साथ मारपीट और गेटपास छीनने के मामले में धरना मंगलवार को वार्ता के बाद समाप्त हो गया। इस संबंध में परियोजना प्रशासन के साथ वार्ता में सहमति बनने के बाद धरना समाप्त किया गया।

इससे पूर्व मंगलवार को दूसरे दिन धरने पर यूसुफ खां, मांगी सिंह, गुमानाराम, विनोद मोदी, राकेश कड़वासरा, काले शाह, नरेंद्र सिंह आदि श्रमिक बैठे। इन लोगों ने सुपर क्रिटिकल इकाइयों के मुख्य द्वार पर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया।


वार्ता में बनी सहमति
श्रमिक प्रतिनिधि और टिब्बा क्षेत्र संघर्ष समिति के संयोजक राकेश बिश्नोई ने बताया कि सुपर क्रिटिकल इकाइयों के मुख्य अभियंता बीपी नागर, भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड के महाप्रबंधक एमआर दास, अतिरिक्त मुख्य अभियंता एसएल छींपा और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षाबल के उप कमांडेंट प्रवीण कुमार द्विवेदी के साथ हुई वार्ता में पीडि़त मजदूर काले शाह को पूरी मजदूरी का भुगतान करने सहित कई मांगों पर सहमति बनी। इसमें मारपीट को घटना पर खेद जताया गया। इसके साथ ही सभी मजदूरों को 28 फरवरी तक का भुगतान करने, स्थानीय मजदूरों को सिविल और मैकेनिकल कार्यों में प्राथमिकता से नियुक्त करने, लोकल छोटे ठेकेदारों को 28 फरवरी तक किये गए कार्यों का भुगतान करने, पूर्व में दुर्घटना में मृतक को समझौते के अनुरूप निर्धारित 22 लाख रुपये मुआवजा राशि देने, पूरे प्लांट में श्रमिकों की डिमांड पॉलिसी एक समान करने, कार्यस्थल पर मजदूरों के लिए पेयजल और अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने, परियोजना के भीतर निजी कैंटीन संचालको के गेटपास जारी करने, वर्ष 2015 से 2018 के बीच विभिन्न कम्पनियो में बकाया मजदूरों के भुगतान सुनिश्चित करवाने पर सहमति बनी। इसके बाद मजदूरों ने हड़ताल समाप्त कर दी।

वार्ता में श्रमिक नेता यूसुफ खान, सुरेंद्र, विक्रम सिंह, मांगी वर्मा, फलकु, विनोद मोदी आदि श्रमिक प्रतिनिधि शामिल थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned