दो और चार वर्षीय बीएड व बीए में प्रवेश के लिए हुई पीटीइटी 2021 की परीक्षा

-40 परीक्षा केंद्रों पर 12,871 अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

 

By: Krishan chauhan

Published: 09 Sep 2021, 11:50 AM IST

दो और चार वर्षीय बीएड व बीए में प्रवेश के लिए हुई पीटीइटी 2021 की परीक्षा

-40 परीक्षा केंद्रों पर 12,871 अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

श्रीगंगानगर. श्रीगंगानगर सहित राज्य भर में बुधवार को बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए सुबह 11 बजे से पीटीइटी परीक्षा का आयोजन किया गया। श्रीगंगानगर जिले में दो वर्ष बीएड और चार वर्षीय बीए व बीएड पाठ्यक्रम के लिए जिले में 40 परीक्षा केंद्र बना गए थे। इनमें जिला मुख्यालय पर 33 और सूरतगढ़ में सात परीक्षा केंद्र बनाए गए।
जिले में दो और चार वर्षीय बीएड व बीए और बीएड के लिए 15616 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इनमें 12,871 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए जबकि 2745 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। पीटीइटी परीक्षा को लेकर जिला मुख्यालय पर दिन भर खूब चहल-पहल बनी रही। बड़ी संख्या में महिला अभ्यर्थी भी परीक्षा में शामिल हुए। महिलाओं के साथ आए अभ्यर्थी पार्क आदि में डेरा जमा रहे। नेहरू पार्क में अच्छी खासी भीड़ रही। जगह-जगह रास्ता भी जाम हुआ। पीटीइटी परीक्षा देने आई महिलाएं छोटे बच्चे भी साथ लेकर आई। बच्चें को इनके साथ आए परिजन बाहर संभाल रहे थे लेकिन गर्मी और उमस की वजह से काफी परेशानी हुई। सुबह और शाम परीक्षा समाप्त होने के बाद रेलवे स्टेशन,निजी व राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के बस स्टैंड और बसों में भीड़ रही।

—----
पहले जांच,फिर केंद्र में प्रवेश

पीटीइटी परीक्षा में अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले प्रवेश दिया गया। कोविड की गाइड लाइन की पालना करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की ड्यूटियां भी लगाई गई थी। परीक्षा देने के लिए आए सभी अभ्यर्थियों की स्क्रीनिंग कर कोरोना की गाइड लाइन की पालना करवाई गई। इसके बाद ही अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया। परीक्षा केंद्र पर पूरी सावधानी बरती जा रही थी। इसके लिए पर्यवेक्षक और सुपरवाइजर निगरानी कर रहे थे। कानून व्यवस्था के लिए परीक्षा केंद्र पर पर कहीं पर दो तो कहीं पर तीन पुलिस कर्मियों की ड्यूटियां लगाई गई थी।

—-
चार उडऩ दस्तों ने की जांच

पीटीइटी 2021 परीक्षा की जांच आदि के लिए चार उडऩ दस्ते गठित किए गए। इसमें से तीन उडऩ दस्ते जिला समन्वयक डॉ.कलसी ने गठित किए। परीक्षा के दौरान कलसी के अनुसार कहीं पर कोई नकल आदि का प्रकरण सामने नहीं आया है और परीक्षा जिले भर में शांतिपूर्वक हुई है। वहीं,इस परीक्षा के नोडल ऑफिसर व एडीएम प्रशासन भवानी सिंह पंवार को बनाया गया था। एडीएम पंवार ने इसके लिए उपखंड अधिकारी उम्मेद सिंह रतनू के नेतृत्व में एक उडऩ दस्ता बनाकर जिला मुख्यालय के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर जांच की गई।

संग्रहण केंद्र पर भी लगी रही भीड़

डॉ.बीआर अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय श्रीगंगानगर को पीटीइटी 2021 परीक्षा का संग्रहण केंद्र बनाया गया था। परीक्षा सुबह 11 दो बजे के बीच हुई। परीक्षा समाप्त होने के बाद श्रीगंगानगर के 33 और सूरतगढ़ के सात केंद्रों के केंद्राधीक्षकों ने सामग्री जमा करवाने की कार्रवाई की गई। केंद्र पर एक बार भीड़ लग गई। पीटीइटी 2021 परीक्षा के जिला संग्रहण केंद्र के प्रभारी डॉ.बीआर अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य बलवंत सिंह रतन को बनाया गया था। इनकी देखरख में ही कार्य किया गया। इसके अलावा अतिरिक्त जिला समन्वयक प्रोफेसर जयंत मल्होत्रा व डॉ.जीएस बाजवा ने भी सहयोग किया।

राज्य में इस बार बढ़े अभ्यर्थी
सहायक निदेशक कॉलेज शिक्षा डॉ.राकेश हर्ष के अनुसार पीटीइटी परीक्षा में इस बार अभ्यर्थियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। जहां गत वर्ष पांच लाख 65 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत हुए थे जबकि इस वर्ष छह लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। साथ ही इस वर्ष 40 नए महाविद्यालय भी खुले हैं। गत वर्ष एक लाख 40 हजार सीटें थी जो अब बढ़ाकर डेढ़ लाख कर दी गई है।

फैक्ट फाइल
पीटीइटी परीक्षा 2021

दो वर्षीय पाठ्यक्रम
-परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी-9788

-परीक्षा में अनुपस्थित रहे अभ्यर्थी-1956
चार वर्षीय पाठ्यक्रम

-परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी-3083
-परीक्षा में अनुपस्थित रहे अभ्यर्थी-789

-श्रीगंगानगर में परीक्षा केंद्र-33
-सूरतगढ़ में परीक्षा केंद्र-07

-जिले में दोनों पाठ्यक्रम में शामिल अभ्यर्थी-12871
-जिले में दोनों पाठ्यक्रम में अनुपस्थित अभ्यर्थी-2745

—---—
—-------

जिले में श्रीगंगानगर और सूरतगढ़ में 40 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। यहां पर शांतिपूर्वक परीक्षा हो चुकी है। दोनों पाठयक्रमों में 2745 अभ्यर्थी अनुपस्थित पाए गए हैं जबकि 12 हजार871 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं।

-डॉ. हरतेज सिंह कलसी, जिला समन्वयक, पीटीइटी परीक्षा 2021, श्रीगंगानगर।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned