scriptकिसान संघर्ष समिति का जनजागृति अभियान शुरू | public awareness program by farmers started | Patrika News

किसान संघर्ष समिति का जनजागृति अभियान शुरू

locationश्री गंगानगरPublished: Oct 08, 2017 08:18:56 pm

Submitted by:

vikas meel

किसान संघर्ष समिति के जनजागृति अभियान की शुरुआत पदमपुर तहसील की ग्राम पंचायत 39 आरबी के 41 आरबी गांव से हुई।

MEETING

MEETING


श्रीगंगानगर.

किसान संघर्ष समिति के जनजागृति अभियान की शुरुआत पदमपुर तहसील की ग्राम पंचायत 39 आरबी के 41 आरबी गांव से हुई। यहां हुए कार्यक्रम की अध्यक्षता कर्नल जगजीत सिंह ने की। 41 आरबी में हुई बैठक में गंगनहर परियोजना के किसानों की समस्या से संबंधी ज्ञापन मुख्यमंत्री को भेजने का निर्णय किया गया। किसान संघर्ष समिति के सुभाष सहगल ने बताया कि बैठक में किसानों की मुख्य समस्या सीलिंग कानून कृषि भूमि में 1973 में जो लागू किया गया था, इसमें 1 अप्रेल 1973 तक सभी भूमि के हस्तांतरण मान्य घोषित किए जाये बिना मंजूरी जमीनें जो लोगों ने खरीदी थी उन सभी रजिस्ट्रियों को मान्य घोषित किये जाने की मांग की गई। ।
दीपोत्सव तक तीन से पांच घंटे बिजली कटौती, ग्रामीण क्षेत्र में कुछ घंटे आपूर्ति

इसके अलावा नहरी भूमि में जोहड़ पायतन की भूमियों में बने मकान एवं कृषि के लिए आवंटन का मान्यता दी जाए। राजस्थान के हिस्से का जो पानी पाकिस्तान जा रहा है इसको रोकने के लिए नहरों को सुदृढ़ किया जाए। भाखड़ा बांध को 1690 फीट भराव एवं पौंग बांध में 1400 फीट तक भराव किया जाए। रणजीत सागर में 528 मीटर तक का भराव किया जाए। कृषि जिंसों के पेस्टिसाइड एवं खाद आदि में भ्रष्टाचार को रोका जाए। गंगनहर की आरबी और पीएस नहरों में 1981-1982 में जिन पक्के खालों का निर्माण किया गया था वे जर्जर अवस्था में हैं उनको पुन बनवाया जाए। ।
Video : छह साल से थाने में कबाड़ हो रही पुलिस की तीसरी आंख

नहरों में जल उपयोक्ता अधिनियम 2001 में बनाया गया है इसे निरस्त किया जाए। रेग्यूलेशन समिति को भंग कर समान जल वितरण किया जाए। मूंग की समर्थन मूल्य के तहत पूरी खरीद की जाए और नियमों में शिथिलता दी जाए। बैठक में सतनाम सिंह धालीवाल, अरविंद्र सिंह धालीवाल, पलविंद्र सिंह बाठ, भूतपूर्व सरपंच मनजीत सिंह, रशविंद्र ङ्क्षसह, परमजीत सिंह बाठ आदि मौजूद थे। ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो