script

कॉम्बों पैकिट्स सामग्री की गुणवत्ता की जांच रिपोर्ट सीबीइओ से मिली

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 20, 2021 10:08:24 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-डीइओ ने कहा कि एक-दो दिन में जांच रिपोर्ट जिला कलक्टर को सौंपी जाएगी

कॉम्बों पैकिट्स सामग्री की गुणवत्ता की जांच रिपोर्ट सीबीइओ से मिली

कॉम्बों पैकिट्स सामग्री की गुणवत्ता की जांच रिपोर्ट सीबीइओ से मिली

कॉम्बों पैकिट्स सामग्री की गुणवत्ता की जांच रिपोर्ट सीबीइओ से मिली

-डीइओ ने कहा कि एक-दो दिन में जांच रिपोर्ट जिला कलक्टर को सौंपी जाएगी

श्रीगंगानगर.शिक्षा विभाग के हर ब्लॉक के 15-15 स्कूलों की सीबीइओ स्तर पर कॉम्बों पैकिट्स की गुणवत्ता की जांच रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी प्रांरभिक को मिल चुकी है। अब जिला स्तर पर हर ब्लॉक की जांच रिपोर्ट का संकलन किया जा रहा है। डीइओ का कहना है कि एक-दो दिन में जांच रिपोर्ट जिला कलक्टर,शिक्षा निदेशक बीकानेर और मिड-डे मिल आयुक्त जयपुर को भिजवा दी जाएगी।
उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर में लंबे समय से सरकारी स्कूल बंद रहे। इस कारण मिड-डे मील के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में पोषाहार नहीं बनाया गया। इस कारण शिक्षा विभाग ने इसके विकल्प के तौर पर हर स्कूल में कॉम्बों पैकिट्स का वितरण किया।
अब ब्लॉक से लिए सैंपलों की जांच जयपुर की लैब से करवाई जाएगी

डीइओ मेनारिया ने बताया कि पोषाहार की गुणवत्ता की जांच जिले के हर ब्लॉक के 15-15 स्कूलों में करवाई गई है। इनमें श्रीगंगानगर,सादुलशहर,पदमपुर,श्रीकरणपुर,रायसिंहनगर,श्रीविजयनगर,सूरतगढ़,अनूपगढ़ व घड़साना ब्लॉक के सीबीइओ से जांच रिपोर्ट मिल चुकी है। हर सीबीइओ ने अपने-अपने ब्लॉक के 15-15 स्कूलों में पोषाहार की गुणवत्ता के नमूने लेकर भेजे गए हैं। इनकी जांच रिपोर्ट मिड-डे मील आयुक्तालय जयपुर की सर्टिफाइड लैब से जांच करवाई जाएगी। डीइओ ने कहा कि डेढ़ दर्जन शिकायतें विभाग की ओर से दिए गए नंबर पर प्राप्त हुई है। शिकायतकर्ता से संपर्क कर कॉम्बों पैकिट की जांच करवाई जा रही है। वहीं,मिड-डे मील के आयुक्त भंवर लाल के निर्देश पर कॉनफेड की टीम भी कॉम्बों पैकिट के सैंपल लेकर अपने स्तर पर अलग से जांच करवा रही है।
सवा लाख विद्यार्थियों को वितरित किए गए

राज्य सरकार के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने कोविड-19 के अंतर्गत विद्यार्थियों को मिड-डे मील योजना के तहत खाद्य सुरक्षा भत्ते के रूप में दाल,तेल,मसाले के कॉम्बों पैकिट वितरण करने का निर्णय किया गया था। इसके तहत विभाग ने एक जुलाई 2020 से 31 मार्च 2021 की अवधि में जिले के 1921 स्कूलों के 1 लाख 29 हजार 755 विद्यार्थियों के माता-पिता व अभिभावकों को कॉम्बों पैकिट्स वितरण किया गया। इनमें कक्षा एक से पांचवीं तक 78 हजार 331 और कक्षा छह से आठवीं तक 51 हजार 424 कॉम्बों पैकिट्स वितरण किया गया। कॉम्बों पैकिट में चना दाल,मूंग की छिलका दाल,तेल सोयाबीन,धनिया पाउडर (एगमार्क),हल्दी पाउडर (एगमार्क) व नमक आयोडाइज व जीरा आदि सामग्री दी गई। इस सामग्री में गुणवत्ता को लेकर शिकायतें मिलने पर इसकी जांच करवाई गई।
————
कॉम्बो पैकेट्स की गुणवत्ता की हर ब्लॉक के 15-15 स्कूलों में सीबीइओ से पोषाहार की गुणवत्ता की जांच करवाई है। इनकी जांच रिपोर्ट सभी ब्लॉक से मिल चुकी है। अब हर ब्लॉक की जांच रिपोर्ट को एक साथ संकलन कर एक-दो दिन में जिला कलक्टर को सौंप दी जाएगी।
डालचंद मेनारिया,डीइओ (प्रारंभिक)शिक्षा विभाग,श्रीगंगानगर।

ट्रेंडिंग वीडियो