scriptचिकित्सालय में सफाई व्यवस्था को लेकर उठे सवाल | Questions about the cleaning system in the hospital | Patrika News

चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था को लेकर उठे सवाल

locationश्री गंगानगरPublished: May 22, 2019 11:28:19 am

Submitted by:

Krishan chauhan

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/
 
 

hospital

चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था को लेकर उठे सवाल

चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था को लेकर उठे सवाल

-बॉयोमेडिकल वेस्ट का बार कोड के अनुसार करना होगा निस्तारण

श्रीगंगानगर. राजकीय जिला चिकित्सालय में साफ-सफाई और बॉयो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण सही नहीं हो रहा है। इसको लेकर बैठक में सवाल उठाए गए। सफाई व्यवस्था को लेकर पीएमओ डॉ. एसके कामरा और हेल्थ मैनेजर सविंद्र सिंह सहित वार्ड प्रभारी भी संतुष्ट नहीं है। पीएमओ कक्ष में मंगलवार को हुई बैठक में वार्ड प्रभारियों ने कहा कि चिकित्सालय की व्यवस्था में सुधार करने के लिए साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर की जाए लेकिन ठेकेदार बदल देने के बाद भी नहीं किए गए। इस पर पीएमओ कामरा ने सफाई ठेकेदार से कहा कि बुधवार सुबह कितने सफाई कर्मचारी चिकित्सालय में काम कर रहे हैं। इनका वैरीफिकेक्शन करवाया जाए। कितने कर्मचारियों का पीएफ कट रहा है और कितने सफाई कर्मचारी ड्यूटी पर आ रहे हैं या नहीं। सफाई कार्मिकों की संख्या कम होने से चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था में सुधार नहीं हो रहा है। इसको लेकर विस्तृत चर्चा कर सफाई व्यवस्था में सुधार करने के लिए ठेकेदार को पाबंद किया गया। पीएमओ ने कहा कि चिकित्सालय में मेडिकल बॉयोवेस्ट का निस्तारण नई गाइड लाइन के अनुसार किया जाए। समय पर प्रोपर उठाव व प्रोपर ही बॉयोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण किया जाए। बॉयोमेडिकल वेस्ट का निसतरण बार कोड के हिसाब से किया जाए। मीटिंग में उप नियंत्रक डॉ.प्रेम बजाज, डॉ.पवन सैनी सहित नर्सिंग प्रभारी व डॉक्टर शामिल हुए।
नर्सिंग व लैब प्रभारी को दिया जाएगा नोटिस

चिकित्सालय की पैथोलॉजी लैब में मशीन खराब होने व विभिन्न जांचों का समय पर सही तरीके से निस्तारण नहीं नहीं किया जा रहा है। इसको लेकर बार-बार शिकायतें मिल रही है। पीमएओ ने कहा कि मींटिग में लैब प्रभारी अधिकारी डॉ. सुनीता सरदाना क्यों नहीं आए? इसको नोटिस जारी कर जवाब तलब किया जाए। साथ ही लैब में विभिन्न प्रकार की जांचों की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है। साथ ही ब्लड बैंक व लैब में बॉयोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण को लेकर विस्तृत चर्चा करने थी लेकिन प्रभारी इसको गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। इसके अलावा दो-तीन वार्ड प्रभारी नर्सिंग कार्मिक भी नहीं आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो