scriptशातिर नाबालिग चला रहे ऑन लाइन ठगी का रैकेट | Racket of the illegal minor running on-line cheat | Patrika News

शातिर नाबालिग चला रहे ऑन लाइन ठगी का रैकेट

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 13, 2018 08:03:08 am

Submitted by:

pawan uppal

-चश्मा व्यवसाइयों के बाद अब ब्यूटी पॉर्लर ठगों के निशाने पर

fraud

शातिर नाबालिग चला रहे ऑन लाइन ठगी का रैकेट

श्रीगंगानगर.

खबर पढ़ते समय आपको जरूर अटपटा लगेगा कि उत्तर भारत में ऑनलाइन ठगी का रैकेट चलाने वाले शातिर नाबालिग हैं। ठगी के जाल में फंसाते समय वह मोबाइल फोन पर बात करते हैं तो उनके उम्र दराज और काफी पढ़े लिखे होने का आभास होता है। हकीकत इससे परे है। नाबालिग ठग ज्यादा पढ़े लिखे नहीं और ठेठ देहाती हैं। इनका ठिकाना उत्तरप्रदेश के मथुरा के आसपास एक गांव है। वहीं से यह अपनी ठग विद्या से रोजना नए-नए ग्राहक फांस कर उनके बैंक खातों पर हाथ साफ कर रहे हैं।
ऑनलाइन ठगी के शिकार हुए स्थानीय चश्मा व्यवसायी रवि अदलखा ने 17 जून को अज्ञात के खिलाफ कोतवाली में मुकदमा दर्ज करवाया था। पुलिस ने मामला तो दर्ज कर लिया, जांच के नाम पर आज तक कुछ नहीं किया। पुलिस के असहयोगी रवैये को देख चश्मा व्यवसायी अदलखा ने नाबालिग ठगों को विश्वास में लेकर ठगी के इस धंधे की तह तक पहुंचने की कोशिश की तो इसमें उन्हें कामयाबी भी मिल गई। अदलखा ने बताया कि पहले तो शातिर ठग बात करने से कतराते रहे। लेकिन बार-बार उनके मोबाइल पर संपर्क करने पर उनके झांसे में आ गए। ठगों ने उन्हें बताया कि चश्मा व्यवसाइयों को ठगने के बाद उन्होंने अब ब्यूटी पार्लर संचालकों को ठगने का सिलसिला शुरू किया है। श्रीगंगानगर और जयपुर सहित कई शहरों के ब्यूटी पार्लर संचालकों के खाते से पैसे उड़ाने में उन्हें सफलता मिली है।

चश्मा व्यवसाइयों से ठगी
नाबालिग ठगों ने 16 जून को यहां के रवि ऑप्टिकल और बाहरी ऑप्टिकल को ठगी का शिकार बनाया था। तब उन्होंने इन दोनों चश्मा व्यवसाइयों को कांटेक्ट लैंस का ऑर्डर देकर कहा कि लैंस उनका ड्राइवर ले जाएगा और भुगतान अभी पेटीएम से कर देते हैं। ठगों ने इन दोनों व्यवसाइयों से पेटीएम नंबर लेकर पांच ट्रांजेक्शन की और रवि ऑप्टिकल के खाते से 12 हजार और बाहरी ऑप्टिकल के खाते से 3500 रुपए निकाल लिए। रवि ऑप्टिकल के संचालक रवि अदलखा ने अपने साथ हुई ठगी का मामला 17 जून को कोतवाली में दर्ज करवा दिया, जिस पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

पुलिस को दी जानकारी
चश्मा व्यवसायी अदलखा का कहना है कि ठगों से हुई बातचीत की ऑडियो क्लिप, वीडियो चैट के दौरान स्क्रीन शॉट लेकर तैयार किए ठगों के फोटो और उनके ठिकाने का नक्शा तक उन्होंने अनुसंधान अधिकारी को उपलब्ध करवा दिया है। इसके बावजूद पुलिस ठगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रही।
ठिकाना मथुरा के पास
चश्मा व्यवसायी अदलखा के विश्वास में आए ठगों ने अपना जो ठिकाना बताया उसे गूगल मैप पर सर्च किया गया तो मथुरा से उसकी दूरी 32 किलोमीटर है। मथुरा से 22 किलोमीटर दूर गोवर्धन है, जहां लोगों की काफी आवाजाही रहती है। इससे दस किलोमीटर आगे ठगों का गांव है जो वीरान इलाके में है।

अब ब्यूटी पॉर्लर शिकार
चश्मा व्यवसाइयों के सतर्क होने के बाद इस ठग गिरोह ने अब ब्यूटी पार्लर संचालकों से ठगी का तरीका निकाला है। इसके लिए ठग गिरोह का सदस्य ब्यूटी पॉर्लर संचालक से उसके मोबाइल पर संपर्क करता है। ठग उसे कहता है कि उसकी बीवी पॉर्लर पर आ रही है। उसे बॉडी मसाज, हेयर कलर, हेयर कटिंग और मेकअप करवाना है। इसके बाद ठग ब्यूटी पॉर्लर संचालक से कहता है कि उसकी बीवी के पास पैसे कम है इसलिए पेटीएम का नंबर है तो दे दो अभी आपके खाते में पांच हजार रुपए एडवांस जमा करवा देता हूं। ब्यूटी पार्लर संचालक के पेटीएम नंबर बताने पर ठग उसके साथ भी वही करता है जो उसने चश्मा व्यवसाइयों के साथ किया। श्रीगंगानगर के एक ब्यूटी पार्लर के खाते से ठगों ने 23 हजार रुपए उड़ाए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो