scriptइवीएम गणना के बाद होगी वीवीपेट पर्ची की गिनती | Rajasthan Lok Sabha Election 2019 all set for counting | Patrika News

इवीएम गणना के बाद होगी वीवीपेट पर्ची की गिनती

locationश्री गंगानगरPublished: May 18, 2019 06:09:24 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

श्रीगंगानगर.

EVM

इवीएम गणना के बाद होगी वीवीपेट पर्ची की गिनती

लोकसभा चुनाव (Rajasthan Lok Sabha Election 2019) के अंतर्गत संसदीय क्षेत्र गंगानगर की 8 विधानसभाओं की मतगणना 23 मई को एसजीएन खालसा शिक्षण संस्थान में होगी। मतगणना (Rajasthan Lok Sabha Election 2019 counting) के लिए कक्षों का निर्धारण करने के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाओं के आदेश जारी किए गए हैं।
जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि सादुलशहर विधानसभा के मतों की गणना (Rajasthan Lok Sabha Election 2019 counting) कॉलेज के केन्द्रीय हॉल में, गंगानगर विधानसभा के मतों की गणना कैंटीन हॉल में, करणपुर विधानसभा के मतों की गणना स्कूल के भौतिक विज्ञान प्रयोगशाला में, सूरतगढ़ विधानसभा के मतों की गणना कॉलेज की कम्प्यूटर लैब में, रायसिंहनगर विधानसभा के मतों की गणना कॉलेज के रीडिंग हॉल में, संगरिया विधानसभा के मतों की गणना स्कूल के मुख्य हॉल पूर्वी भाग में, हनुमानगढ़ विधानसभा के मतों की गणना स्कूल के मुख्य हॉल पश्चिमी भाग, पीलीबंगा विधानसभा के मतों की गणना कॉलेज के केन्द्रीय हॉल पूर्वी भाग तथा डाक मतपत्रों की गणना कॉलेज के लाइब्रेरी हॉल में होगी।
मतगणना स्थल की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
मतगणना स्थल की सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था का उतरदायित्व जिला पुलिस अधीक्षक श्रीगंगानगर का होगा। मतगणना स्थल पर विधानसभा क्षेत्रवार इवीएम के स्ट्रॉग रूम, काउंटिंग हॉल्स, एवं विभिन्न कांउटर्स पर एवं सम्पूर्ण परिसर में अन्य स्थानों पर निर्देशानुसार आवश्यक सुरक्षा घेरों की व्यवस्था एवं मतगणना के दिन मतगणना केन्द्र में अनधिकृत व्यक्तियों का प्रवेश रोकने की व्यवस्था एवं मतगणना केन्द्रों की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार पुलिस अधीक्षक श्रीगंगानगर के स्तर पर सुनिश्चित की जाएगी।
वीवीपेट पर्ची की गणना
प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में चयनित पांच मतदान केन्द्रों की वीवीपेट की पर्चियों की गणना संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी करेंगे। इसके लिए गणन कक्ष की अंतिम टेबल को वीसीबी के रूप में तैयार किया जाएगा। इसे कैशियर कक्ष की तरह वायरमैस से तैयार किया जाएगा। वीवीपेट पर्ची की गणना इवीएम गणना पूर्ण हो जाने के बाद की जाएगी।
डाक मतपत्र एवं इटीपीबीएस गणना
डाक मतपत्रों की गणना के लिए 8 टेबल लगाई जाएगी। प्रत्येक टेबल पर एक सुपरवाइजर और दो मतगणना सहायक होंगे। जो सभी राजपत्रित अधिकारी होंगे। ऐसी प्रत्येक टेबल पर माइक्रो ऑब्जर्वर भी लगाया जाएगा। इनकी नियुक्ति के आदेश मतदान दल गठन प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी करेंगे। चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थी डाक मतपत्रों के लिए लगाए जाने वाले उक्त टेबलों पर अपने मतगणना अभिकर्ता नियुक्त कर सकते हैं। इसके लिए 8 सहायक रिटर्निंग अधिकारी होगें, जो कर्मवार टेबल पर बैठेंगे, जो निर्धारित प्रक्रिया अनुसार पोस्टल बैलेट की गणना करवाकर रिकॉर्ड की सीलिंग करवाएंगे।
पार्किंग व्यवस्था
मतगणना स्थल पर मतगणना से संबंधित अधिकारियों एवं कार्मिकों के वाहन की पार्किंग व्यवस्था डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविद्यालय में रहेगी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे जिससे वाहनों का आवागमन सुगमता से हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो