scriptGood News : अब राजस्थान के बेटे-बेटी को इतने रुपए देने जा रही है सरकार, जल्द करें आवेदन | Rajasthan News : Sons and daughters of teachers will get scholarship up to Rs 7500 per year | Patrika News
श्री गंगानगर

Good News : अब राजस्थान के बेटे-बेटी को इतने रुपए देने जा रही है सरकार, जल्द करें आवेदन

Rajasthan News : इसके अंतर्गत शिक्षक या शिक्षिका की सालाना आय 14 लाख रुपए से कम होना आवश्यक है।

श्री गंगानगरMay 17, 2024 / 04:06 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan News : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर की ओर से शिक्षा विभाग में कार्यरत अध्यापकों के बेटे-बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रतिवर्ष 7 हजार 500 रुपए तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसके लिए अजमेर बोर्ड ने पात्र शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसमें विगत 5 वर्षों से मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में अध्यापन कार्य करवा रहे शिक्षक-शिक्षिका पात्र होंगे। इसके अलावा संबंधित शिक्षक/शिक्षिका अजमेर बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने के लिए कम से कम तीन बार परीक्षक के रुप में कार्य कर चुके हों। यह छात्रवृत्ति उच्च माध्यमिक अथवा समकक्ष परीक्षाओं को उत्तीर्ण कर उच्च शिक्षा अध्ययन के लिए प्रदान की जाती है।

14 लाख से कम हो सालाना आय

यह छात्रवृत्ति केवल सेवारत अध्यापकों को ही प्रदान की जाएगी। इसके अंतर्गत शिक्षक या शिक्षिका की सालाना आय 14 लाख रुपए से कम होना आवश्यक है। बता दें कि दो से अधिक संतान होने की स्थिति में यह छात्रवृत्ति केवल एक ही पुत्र व एक पुत्री को ही प्रदान की जाएगी।

बोर्ड परीक्षा में ऑन ड्यूटी मृत्यु पर भी आर्थिक सहायता

अजमेर बोर्ड में शिक्षकों व शिक्षिकाओं के आश्रितों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से 1965-1966 में अध्यापक कल्याण कोष न्यास की स्थापना की गई थी। इसमें दिवंगत शिक्षकों के परिवार को 15000 रुपए, बोर्ड परीक्षा कार्य के दौरान असामयिक मृत्यु होने पर 2 लाख तथा गंभीर बीमारी कैंसर या स्थायी रूप से अपंग होने पर शिक्षकों को एक मुश्त राशि 15,000 रुपए की आर्थिक सहायता देय है।

यूं रहेगी छात्रवृत्ति की राशि

  1. महाविद्यालय, बीएसटीसी, आई.टी.आई, पंचवर्षीय एलएलबी, तकनीकी एवं व्यावसायिक शिक्षा 3000 रूपए
  2. पॉलटेक्नीक डिप्लोमा, नर्सिंग, फार्मेसी 4500 रुपए
  3. बीएड एवं एम.एड. 6000 रुपए
  4. मेडीकल, आयुर्वेद, इंजीनियरिंग, एमबीए, वेटनरी, आई.आई.टी. एवं पी.एच.डी. 7500 रुपए
अध्यापक कल्याण कोष न्यास छात्रवृत्ति 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन अजमेर बोर्ड के पोर्टल पर 13 जून तक किए जा सकते हैं। छात्रवृत्ति केवल एक सत्र के लिए ही दी जाएगी। नए सत्र में नवीनीकरण के लिए निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार पुन:आवेदन करना होगा।
  • भूपेश शर्मा, जिला समन्वयक, विद्यार्थी परामर्श केंद्र, श्रीगंगानगर
यह भी पढ़ें

Road Accident: ट्रकों के बीच में आई कार के उड़े परखच्चे, परिवार के तीनों लोग बचे, देखें दिल दहला देने वाली तस्वीरें

Hindi News/ Sri Ganganagar / Good News : अब राजस्थान के बेटे-बेटी को इतने रुपए देने जा रही है सरकार, जल्द करें आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो