कांस्टेबल भर्ती परीक्षा : पहले दिन 16 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे

vikas meel

Publish: Jul, 13 2018 09:39:29 PM (IST)

Sri Ganganagar, Rajasthan, India
कांस्टेबल भर्ती परीक्षा : पहले दिन 16 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा जिले में श्रीगंगानगर में 12 व सूरतगढ़ के दो परीक्षा केन्द्रों पर शनिवार सुबह से शुरू होगी। दो पारियों में पहले दिन करीब 16 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

श्रीगंगानगर.

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा जिले में श्रीगंगानगर में 12 व सूरतगढ़ के दो परीक्षा केन्द्रों पर शनिवार सुबह से शुरू होगी। दो पारियों में पहले दिन करीब 16 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा में नकल व गड़बड़ी रोकने के लिए शुक्रवार शाम से रविवार शाम तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। पुलिस ने शुक्रवार को परीक्षा केन्द्रों की डॉग स्क्वॉयड से जांच कराई।

 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। शनिवार को पहले दिन दो पारियों में जिले में बनाए गए 14 केन्द्रों पर परीक्षा होगी। जिसमें करीब 16 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। एक पारी में आठ हजार परीक्षार्थी बैठ सकेंगे। रविवार को फिर से दो पारियों में 16 हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। जिले में कुल 33 हजार 200 अभ्यर्थी परीक्षा में भाग लेंगे।

 

आधा घंटे पहले बंद हो जाएगा केन्द्र पर प्रवेश
-भर्ती परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों पर निर्धारित समय से दो घंटे पहले से ही प्रवेश शुरू किया जाएगा। यदि दस बजे परीक्षा का समय है तो आठ बजे से ही परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश शुरू हो जाएगा। आधा घंटा पहले प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। साढ़े नौ बजे बाद किसी को भी परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। इसलिए परीक्षार्थी दो घंटे पहले ही परीक्षा केन्द्रों पर पहुंच जाएं और समय रहते प्रवेश पा लें।

 

साधारण पैन, मूल पहचान कार्ड, प्रवेश पत्र व फोटो ही ले जा सकेंगे

- पुलिस अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थी साधारण पैन, कोई भी पहचान कार्ड की मूल कॉपी व परीक्षा का प्रवेश पत्र लेकर ही जाएं। परीक्षार्थी को दो पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जाना अनिवार्य है। मूल पहचान पत्र के अभाव में परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

 

छह सौ पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

- परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने, परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी की रोकथाम आदि के लिए 600 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। हर परीक्षा केन्द्र पर एक पुलिस अधिकारी मौजूद रहेगा। इसके अलावा तीन परीक्षा केन्द्रों पर एक फ्लाइंग स्क्वॉयड रहेगा। जो इनकी जांच करता रहेगा। एक तकनीकी टीम भी तैनात की गई है जो परीक्षा के दौरान किसी तरह की डिवाइस आदि के उपयोग का पता लगाएगी। परीक्षा केन्द्रों के आसपास सादा कपड़ों में भी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। सौ पुलिसकर्मियों का जाब्ता रिजर्व में रहेगा।

 

कोतवाली में रहेगी मेडिकल टीम

- परीक्षा के दौरान किसी भी अभ्यर्थी की तबीयत खराब होने की स्थिति में भी उसे परीक्षा समाप्त होने तक केन्द्र से बाहर नहीं आने दिया जाएगा। इसके लिए एक मेडिकल टीम कोतवाली में रहेगी। जो सूचना मिलते ही पुलिसकर्मियों के साथ तत्काल परीक्षा केन्द्र पर पहुंचकर बीमार परीक्षार्थी का इलाज शुरू करेगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned