scriptVideo: राशन वितरण की निगरानी होगी अब राजधरा एप से | Ration distribution will now be monitored from Rajdhara App | Patrika News

Video: राशन वितरण की निगरानी होगी अब राजधरा एप से

locationश्री गंगानगरPublished: Sep 18, 2017 07:15:41 am

Submitted by:

pawan uppal

खाद्य नागरिक एवं आपूर्ति विभाग श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ सहित राज्य भर में राशन वितरण प्रणाली की निगरानी राजधरा एप से की जाएगी।

rajdhara app

राशन वितरण की निगरानी होगी अब राजधरा एप से

श्रीगंगानगर.

खाद्य नागरिक एवं आपूर्ति विभाग श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ सहित राज्य भर में राशन वितरण प्रणाली की निगरानी राजधरा एप से की जाएगी। इसके लिए विभाग ने पूरी कार्य योजना तैयार कर ली गई है। विभाग ने राज्य भर में इस कार्य को शुरू कर दिया है। जिला रसद अधिकारियों का कहना है कि राजधरा एप में डिपो होल्डर का नाम,पता,राशन का स्टॉक,डिपो की फोटो आदि पूरा ऑनलाइन किया जाएगा। श्रीगंगानगर जिले में 704, हनुमानगढ़ में 680 और राज्य में 28000 हजार उचित मूल्य दुकानदार है और इनकी ऑनलाइन फोटो व डाटा किया जा रहा है।
विभाग की मंशा है कि राशन वितरण में कहीं पर गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए और समय पर राशन की दुकान खुलती है या नहीं, राशन का कोटा , वितरण व स्टॉक आदि का पूरा विवरण कोई भी अधिकारी ऑनलाइन निगरानी कर सकता है। इससे राशन वितरण में पूर्व में हुई गड़बड़ी पर अंकुश लगाने की कोशिश है। इसको लेकर श्रीगंगानगर जिले की हर उचित मूल्य दुकानदार का डाटा व दुकान की फोटो को ऑनलाइन करने का कार्य शुरू कर दिया है। इसमें डिपो शहरी क्षेत्र में है या ग्रामीण आदि पूरा विवरण दिया जाएगा। ..फिर जीपीएस सिस्टम से लिंक-हालांकि उपभोक्ता को राशन वितरण पॉश मशीन से ऑनलाइन ही किया जाता है।
राशन की आपूर्ति, राशन का वितरण व स्टापॅक आदि का पूरा विवरण रखा जाता है। जिले के अधिकांश डिपो होल्डर पर ऑनालाइन ही राशि वितरण किया जाता है। रसद विभाग के अधिकारियों का कहना है कि राशन डिपो को पूरा ऑनलाइन करने के बाद इसकी निगरानी जीपीएस सिस्टम से की जाएगी। इसके बाद कहीं पर राशन वितरण में कोई गड़बड़ी होने की कम आंशका रहेगी। फैक्ट फाइल -श्रीगंगानगर डिपो होल्डर्स-704 -हनुमानगढ़ डिपो होल्डर्स-680 -राज्य में डिपो होल्डरर्स-28000 ऑनलाइन होगा हर डिपो की फोटो व डाटा श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ सहित राज्य भर के राशन डिपो को ऑनलाइन किया जाएगा। इसकी निगरानी के लिए सभी डिपो होल्डर की फोटो, नाम, पता व स्टाफ आदि को राजधरा एप में ऑनलाइन करना होगा। इसके बाद इसको जीपीएस सिस्टम से जोड़ा जाएगा। राकेश सोनी, प्रवर्तन निरीक्षक, जिला रसद विभाग, श्रीगंगानगर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो