10 वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को राहत

ओपन बोर्ड: पूरक परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन 1 मार्च से शुरू

By: Krishan chauhan

Published: 25 Feb 2021, 11:14 AM IST

10 वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को राहत

ओपन बोर्ड: पूरक परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन 1 मार्च से शुरू

श्रीगंगानगर. राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल जयपुर की 10वीं व 12वीं कक्षा के लिए होने वाली पूरक परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन 1 मार्च से शुरू हो जाएंगे। इस संबंध में बोर्ड सचिव ने सभी सन्दर्भ केंद्र प्रभारियों को आदेश जारी किए है। अब पूरक परीक्षा के साथ-साथ ड्यू पेपर के भी आवेदन भरे जा सकेंगे। ये आवेदन राज्य भर के करीबन 700 सन्दर्भ केंद्रों के माध्यम से किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि कोरोना के चलते इस वर्ष माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के परिणाम देरी से जारी हुए है। इस साल लगभग 2500 विद्यार्थी मुख्य परीक्षा में शामिल हुए थे।
कोरोना प्रभावित छात्रों को मिलेगा एक और मौका

पिछले साल कोविड-19 संक्रमण की चपेट में आए विद्यार्थियों को भी ओपन बोर्ड द्वारा परीक्षा का एक और अवसर प्रदान किया गया है। बोर्ड ने निर्देश में स्पष्ट किया है कि जो विद्यार्थी परीक्षा अवधि में कोरोना पॉजिटिव थे या इससे सम्बंधित कारणों से परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सके थे, उन विद्यार्थियों को अधिकृत चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र के साथ आवेदन करने पर पूरक परीक्षा के साथ अतिरिक्त अवसर प्रदान किया जाएगा।
ये हैं आवेदन की तिथियां

1 मार्च- 15 मार्च-बिना विलम्ब शुल्क
16 मार्च - 20 मार्च-50 रु प्रति विषय विलंब शुल्क

21 मार्च - 25 मार्च-500 रु असधारण विलंब शुल्क

..

ओपन बोर्ड से इस वर्ष 10वीं और 12वीं कक्षा में पूरक परीक्षा वाले विद्यार्थी 1 मार्च से आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थियों ने जिस संदर्भ केंद्र से मुख्य परीक्षा का आवेदन किया था उसी केंद्र से पूरक परीक्षा का आवेदन करना होगा। नवीन प्रवेश के लिये आवेदन जुन-जुलाई में प्रस्तावित है।
-भूपेश शर्मा, समन्वयक, विद्यार्थी सहायता केंद्र शिक्षा विभाग, श्रीगंगानगर।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned