नहरबंदी में किसानों व आमजन को राहत दें, सीवर का पानी ना मिल पाए

- प्रभारी मंत्री ने ली जिला अधिकारियों की बैठक

By: Raj Singh

Published: 21 Feb 2021, 11:44 PM IST

श्रीगंगानगर. ऊर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भूजल एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने रविवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली।


प्रभारी मंत्री ने कहा कि नहरबंदी के दौरान किसानों व आमजनों को राहत दें। रबी की फसल अवश्य पकें व नहरों में सीवरेज का पानी न मिले। जलसंसाधन, इंदिरा गांधी नहर परियोजना व भाखड़ा नहर प्रबन्धन समिति समन्वय कर आमजन को नहरबंदी के दौरान कोई समस्या आने ना दें।

जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियन्ता ने कहा कि भाखड़ा व पोंग डेम में पिछले वर्ष के मुकाबले 40 फुट पानी कम है। गंग कैनाल में 20 दिन का क्लोजऱ रहेगा व विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। पीएचईडी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता बलराम शर्मा ने बताया कि विभाग तैयारी कर चुका है व इस विषय में जल परिवहन के लिए टेण्डर कर दिए हैं और प्रपोजल जयपुर भिजवा दिया गया है तथा डिग्गियां व ट्यूबेल की मरम्मत की जा रही है।


टीकाकरण 74 प्रतिशत रहा
सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि कोविड के 15 एक्टिव केस है तथा कोई भी गंभीर मरीज नही हैं। कोविड की नई लहर का कोई मरीज नही है तथा मौसमी बीमारियां भी नियंत्रण में हैं। टीकाकरण 74 प्रतिशत रहा है।


यूआईटी सचिव डॉ. हरीतिमा जोशी ने बताया कि जिले के लिए 702 लाख के काम स्वीकृत किए है। शहर में नगर परिषद, आरयूआईडीपी व यूआईटी की ओर से सीवरेज, पाइपलाइन, वाटर ट्रीटमेंट का काम प्रगति पर है। गार्गी पुरस्कार में 1545 व इंदिरा प्रियदर्शनी पुरुस्कारों में जिले में 29 बालिकाओं को शिक्षा विभाग की ओर से लाभांवित किया गया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि मिनी सचिवालय के टॉप पर छतरियां बनाई जाए, ताकि राजस्थान की कला के मुताबिक भवन तैयार किया जा सके।


पुलिस विभाग की प्रगति की समीक्षा
जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यन्त ने बताया कि जिले में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति सामान्य है। जिला सीमावर्ती होने के कारण अन्तरराज्यीय गैंस सक्रिय रहते हैं। पुलिस ने गत सप्ताह कार्रवाई करते हुए 15 गैंग्सटर्स को पकड़ा गया। कई इलाके पंजाब व हरियाण की सीमा से लगते हंै, जहां से तस्करी के मामले भी प्रकाश में आए हंै।

अक्सर पंजाब के तस्कर वीडियोग्राफी कर लोगों के खेतों की मदद से तस्करी करते हैं। पुलिस इन्हे रोके जाने के लिए पंजाब पुलिस से मिलकर कार्रवाई की जा रही है। इस सिलसिले में 4-5 स्थानीय लोगों को गिरफ्तार भी किया गया हैं। जिले में नशे के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है व पुलिस थानों में भी ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाया गया है।

Raj Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned