पीईईओ समय पर दशा दर्पण पोर्टल पर रिपोर्ट अपडेट

Krishan Ram | Publish: Apr, 22 2019 05:00:18 PM (IST) | Updated: Apr, 22 2019 05:00:19 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

पीईईओ समय पर दशा दर्पण पोर्टल पर रिपोर्ट अपडेट

स्कूलों में चल रही योजनाओं,स्टाफ तथा विद्यार्थियों की स्थिति का नहीं हो पाता आंकलन

श्रीगंगानगर.पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी (पीईईओ) की ओर से प्रत्येक माह की एमपीआर मासिक प्रगति रिपोर्ट शाला दर्पण पोर्टल पर नहीं भरी जा रही है। इससे स्कूलों की वास्तविक स्थिति की जानकारी विभाग को नहीं मिल पा रही है। साथ ही स्कूलों में चल रही योजनाओं,स्टाफ तथा विद्यार्थियों की स्थिति का आंकलन भी नहीं हो पाता है। पीईईओ की ओर से शाला दर्शन पोर्टल पर प्रत्येक माह की 10 तारीख को यह रिपोर्ट भरी जाती है। लेकिन प्रदेश के 9684 में से 7360 पीईईओ ने ही शाला दर्शन पोर्टल पर एमपीआर अपउेट की है। वहीं प्रदेश के 2334 पीईईओ ने अभी तक एमपीआर शाला दर्पण पोर्टल पर अपडेट तक नहीं की है। श्रीगंगानगर जिले के 329 पीईईओ में 240 ने एमपीआर अपडेट ही नहीं की। इसको विभाग ने गंभीरता से लिया है।

विभाग ने मांगा असंतोषजनक--राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के अधिकारियों ने मार्च माह की पीईईओ एमपीआर में केवल 76प्रतिशत पीईईओ ने ही शाला दर्शन पोर्टल पर एमपीआर अपडेट की है। इसे विभाग के अधिकारियों ने असंतोषजनक बताया है। इस संबंध में अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक एमआर बगडिय़ा ने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों एवं पदेन जिला परियोजना समन्वयक को निर्देश दिए हैं कि मार्च की पीईईओ एमपीओर एवं अप्रेल माह की एमपीआर 20 अप्रेल तक अपडेट करने के निर्देश दिए हैं जो पीईईओ पीपीआर अपडेट नहीं करेगा उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

माह से पहले एमपीआर अपडेट--कुछ पीईईओ चालू माह समाप्त होने से पहले ही एमपीआर ऑनलाइन अपडेट कर रहे हैं। इसको विभाग ने सही नहीं माना है। इनमें बाड़मेर व जालौर के कई पीईईओ ने चालू माह की समाप्ति से पहले ही एमपीआर अपडेट कर दी है। इसके लिए सभी पीईईओ को चालू माह की एमपीआर शाला दर्शन पोर्टल पर माह समाप्ति के बाद ऑनलाइन अपडेट करने के निदेशक ने पाबंद किया है।

जिला पीईईओ व शेष पीईईओ का गणित

जिला पीईईओ शेष पीईईओ

श्रीगंगानगर 329 240

हनुमानगढ़ 228 227

बीकानेर 275 193

चूरू 241 134

राज्य की स्थिति

राज्य में पीईईओ 9684

पीईईओ ने सूचना अपडेट की-7360

पीईईओने सूचना अपडेट नहीं की-2334

शाला दर्पण पोर्टल पर हर पीईईओ को निर्धारित समय पर मासिक प्रगति रिपोर्ट अपडेट करने के लिए पाबंद किया है। इसमें लापरवाही पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। विभाग ने इसको गंभीरता से ले रहा है। इससे रैकिंग भी प्रभावित होती है।

हरचंद गोस्वामी,मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, शिक्षा विभाग श्रीगंगानगर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned