scriptसडक़ निर्माण से होगा क्षेत्र का विकास : नितिन गडकरी | Road construction will lead to development of the area: Nitin Gadkari | Patrika News

सडक़ निर्माण से होगा क्षेत्र का विकास : नितिन गडकरी

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 27, 2022 07:01:17 pm

Submitted by:

Ajay bhahdur

जिले की 753 करोड़ रुपए की तीन सडक़ परियोजनाओं का शिलान्यास

सडक़ निर्माण से होगा क्षेत्र का विकास : नितिन गडकरी

सडक़ निर्माण से होगा क्षेत्र का विकास : नितिन गडकरी

सूरतगढ़. सडक़ परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राजस्थान का क्षेत्रफल बहुत बड़ा है। राजस्थान को अन्य राज्यों से सडक़ मार्ग से जोडऩे का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए केन्द्र सरकार प्रयासरत है। सडक़ निर्माण से क्षेत्र के विकास के साथ साथ युवाओं का रोजागार भी मिलेगा। यह बात सडक़ परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वर्चुअल के माध्यम से अग्रसेन भवन में आयोजित कार्यक्रम में श्रीगंगानगर जिले की 753 करोड़ रुपए की सडक़ परियोजनाओं का शिलान्यास कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि उन्हें राजस्थान में 1357 करोड़ रुपए की लागत से 243 किमी लम्बी 9 राष्ट्रीय राज्यमार्ग परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास करने का अवसर मिला है। इससे आमजन को फायदा होगा। इस अवसर पर उन्होंने मंत्रालय के कार्यों की जानकारी देते हुए राज्य में 25 नए बाइपास बनाने तथा तीन ग्रीन फिल्ड हाइवे बनाने की घोषणा की। इसके तहत हनुमानगढ़ से कैचियां तक बाइपास भी शामिल है। इस मौके पर सांसद निहालचंद ने कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से 753 करोड़ रुपए तीन सडक़ परियोजनाओं की सौगात दी है। इन परियोजनाओं से इस सीमावर्ती क्षेत्र में सुगम यातायात, सुरक्षा और सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है, जोकि भविष्य में इस क्षेत्र के तेजी से विकास में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि सूरतगढ़ बडोपल रावतसर सडक़ निर्माण योजना अधूरी पड़ी है। इसका निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करवाया जाए। भारत माला परियोजना के तहत रायसिंहनगर, गजसिंहपुर, करणपुर व श्रीगंगानगर सडक़ निर्माण किया जाए। वही बीकानेर से अनूपगढ़ तक सडक़ बनी हुई है। अनूपगढ़ के पास क्षतिग्रस्त पुल को दुरुस्त करवाया जाए। विधायक रामप्रताप कासनिया ने कहा कि इन्द्रा सर्किल से फ्लाईओवर व धानमंडी गेट के पास अंडरपास का निर्माण होने से क्षेत्रवासियों को राहत मिलेगी। इसके निर्माण पर 26.61 करोड़ रुपए की लागत आएगी। उन्होंने इसके लिए केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी व सांसद निहालचंद का आभार जताया। भाजपा जिलाध्यक्ष आत्माराम तरड़ ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री ने जिले में 753 करोड़ रुपए की लागत से तीन सडक़ परियोजनाओं का वर्चुअल के माध्यम से शिलान्यास कर आमजन को राहत पहुंचाई है। इस कार्यक्रम में वचुर्अल के माध्यम से राज्य के पीडब्ल्यूडी मंत्री भजनलाल जाटव, सांसद देवचंद पटेल,रामचरण बोहरा आदि ने भी विचार रखे।
इनका हुआ शिलान्यास
श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ में 26.61 करोड़ रुपए की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग-62 के बीकानेर-सूरतगढ़ खंड में आर.ई. दीवार के साथ दोनों तरफ के एप्रोच सडक़ सहित इन्द्रा सर्किल पर 1.066 किलोमीटर की लम्बाई के 4 लेन फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा और 56.20 करोड़ रुपए की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 62 के सूरतगढ़-श्रीगंगानगर खंड के किमी 173/0 से 250/900 तक लगभग 77.90 किमी. मार्ग को सुदृढ़ किया जाएगा। वही श्रीगंगानगर से रायसिंहनगर तक नेशनल हाइवे-911 पर लगभग 670.38 करोड़ रुपए की लागत से पेव शोल्डर के साथ दो लेन राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा, जिसकी लंबाई 102.076 किमी. रहेगी। इस सडक़ को श्रीगंगानगर, श्रीकरणपुर, गजसिंहपुर व रायसिंहनगर में कुल 41.524 किमी. के बाईपास के रूप में बनाया जाएगा।
यह रहे मौजूद
अग्रसेन भवन में आयोजित कार्यक्रम में एडीएम अरविन्द्र जाखड़, एसडीएम कपिल यादव, तहसीलदार हाबुलाल मीना, पूर्व विधायक राजेन्द्र भादू, पूर्व विधायक अशोक नागपाल, भाजपा उपाध्यक्ष शरणपाल सिंह मान, नगर मंडल अध्यक्ष सुरेश मिश्रा, महामंत्री लालचंद शर्मा, डायरेक्टर पेप सिंह राठौड़ सहित अन्य पदाधिकारी व विभागों के अधिकारी व आमजन आमजन उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो