रोडवेज चलाएगा अनुबंध वाली एक दर्जन अतिरिक्त बसें

-दिवाली पर 75 प्रतिशत तक मिल रहा है यात्री भार

By: Krishan chauhan

Published: 17 Nov 2020, 10:46 AM IST

रोडवेज चलाएगा अनुबंध वाली एक दर्जन अतिरिक्त बसें

-दिवाली पर 75 प्रतिशत तक मिल रहा है यात्री भार

श्रीगंगानगर. कोविड-19 में लॉकडाउन की वजह से निगम की बस सेवाएं लंबे समय तक बंद रही। इससे निगम को करोड़ों रुपए का आर्थिक नुकसान हुआ और लोगों का आवागमन बाधित हुआ। अब राजस्थान पथ परिवहन निगम दिसंबर माह से श्रीगंगानगर जिले में एक दर्जन मार्गों पर अनुबंध वाली नई बसों का संचालन करने का निर्णय किया है। राज्य स्तर से इसकी अनुमति मिल चुकी है। जब निगम जिला स्तर पर इसकी तैयारियां कर रहा है। इसके लिए निगम उन मार्गों का चयन करेगा जहां पर पहले अच्छा यात्री भार मिलना था और निगम ने बस सेवाएं बंद कर दी थी। उन मार्गों पर नए बसों का संचालन करने की उम्मीद जगी है। इसकी कार्य योजना जिला स्तर पर यातायात प्रबंधक की ओर से बनाई जा रही है। जहां पर बसों का संचालन नहीं हो रहा है वहां पर यात्रियों का एक दर्जन नई बसें मिलने से बड़ी राहत मिलेगी। उल्लेखनीय है कि राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम जहां पर पहले यात्री अच्छा मिल रहा था, उन मार्गों पर ही बसों का संचालन करेगा। साथ ही ग्रामीण अंचल में कई मार्गों पर बस सेवाएं शुरू करने की लंबे समय से मांग की जा रही थी। जहां पर मांग की जा रही है कि वहां पर रोडवेज की बस सेवाएं शुरू होने पर लोगों को यातायात सुविधा में बड़ी राहत मिलेगी।
यात्री भार में हुआ इजाफा

कोरोना संक्रमण की वजह से निगम को यात्री भार पहले कम मिल रहा था। इस कारण निगम की आर्थिक हालत खस्ता बनी हुई थी। लेकिन अब दिवाली पर निगम को अच्छा यात्री भार मिल रहा है। पहले जहां 70 प्रतिशत यात्री भार मिल रहा था। अब दिवाली के दूसरे दिन से यात्री भार बढकऱ 75 प्रतिशत तक पहुंच गया है। इससे निगम की माली हालत में सुधार आएगा।
रेलवे में भी अच्छा यात्री भार

रेलवे की जयपुर के लिए दो गाडिय़ां श्रीगंगानगर से संचालित की जा रही है। इन गाडिय़ों में भी दिवाली पर अच्छा यात्री भार मिल रहा है। त्योहार की वजह से अधिकांश सीट बुकिंग चल रही है। एक गाड़ी कोटा व दूसरी गाड़ी श्रीगंगानगर से बांद्रा के लिए चल रही है। अन्य गाडिय़ां कोरोना संक्रमण की वजह से बंद पड़ी है और दिल्ली मार्ग पर पंजाब में किसान आंदोलन की वजह से गाडिय़ों का अभी तक संचालन नहीं हो रहा है।

निगम अनुबंध वाली एक दर्जन बसों का संचालन दिसंबर से श्रीगंगानगर जिले में करने जा रहा है। इसकी निगम स्तर पर तैयारियां चल रही है। नई बसें शुरू होने पर यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही निगम को राजस्व प्राप्त होगा।

रवि कुमार पूनिया, यातायात प्रबंधक, राजस्थान पथ परिवहन निगम,श्रीगंगानगर।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned