scriptSangat gathered to pay obeisance on the festival of lights | प्रकाशोत्सव पर मत्था टेकने के लिए उमड़ी संगत | Patrika News

प्रकाशोत्सव पर मत्था टेकने के लिए उमड़ी संगत

Sangat gathered to pay obeisance on the festival of lights श्रीगुरुनानक देव जयंती पर गुरु घर में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब.

श्री गंगानगर

Published: November 19, 2021 11:03:03 pm

श्रीगंगानगर. इलाके में सिखों के पहले गुरु और सिख पंथ के संस्थापक श्रीगुरुनानक देव जयंती के उपलक्ष में गुरुघर में मत्था टेकने के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ गया। श्रद्धा और उत्साह का संगम जी ब्लॉक स्थित गुरुनानक दरबार गुरुद्वारा में देखने को मिला। सुबह से लेकर देर रात तक गुरु की अरदास करने का सिलसिला चला।
प्रकाशोत्सव पर मत्था टेकने के लिए उमड़ी संगत
प्रकाशोत्सव पर मत्था टेकने के लिए उमड़ी संगत
तीन दिवसीय अखंड पाठ का भोग डालने के बाद अटूट लंगर बरताया गया। गुरुद्वारे में इतनी भीड़ हुई कि वहां सेवादारों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। कोरोना काल के दो साल बाद पहली बार गुरुघर में श्रद्धालुओं में विशेष उत्साह और उमंग देखने को मिली। वहीं प्रकाशोत्सव पर गुरुद्वारा परिसर व दरबार हाल में रंग बिरंगे फू लों से आकर्षक सजावट की गई।
गुरुद्वारा प्रधान गुरबचनसिंह वासन ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम शुक्रवार को सुबह साढ़े नौ बजे श्री अखंड पाठ साहिब के भोग के उपरांत सजाए गए विशेष कीर्तन दीवान में स्थानीय गुरुद्वारों सहित श्री दरबार साहिब, अमृतसर से पधारे हुजूरी रागी जत्था सतविंदर सिंह, सुखजीत सिंह, हुजूरी रागी जत्था हरविंदर सिंह हीरा व कथावाचक संतोख सिंह पटना साहिब ने कथा-कीर्तन के माध्यम से संगत को निहाल किया।
इसी कड़ी में सांयकालीन कीर्तन दीवान में भी रागी जत्थों ने संगत को निहाल किया। रात बारह बजते ही साहिब श्री गुरुनानक देव जी के अवतार दिवस की खुशी में रंगीन आतिशबाजी कर जश्न मनाया।
गुरुद्वारा साहिब में दिनभर भारी तादाद में पहुंची संगत ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के सम्मुख शीश नवाकर इलाके की सुख-समृद्धि व खुशहाली की कामना की।
संगत के पहुंचने के कारण वहां अव्यवस्था ना फैले, इसके लिए भी सेवादारों की अलग-अलग ड्यूटियां लगाई गई। संगत व सेवादारों में भी गजब का उत्साह देखने को मिला। इस बीच जिला कलक्टर जाकिर हुसैन, नगर परिषद सभापति करुणा चंाडक सहित इलाके के कई जनप्रतिनिधि और अधिकारियों ने गुरुघर में आकर शीश नवाजा।
वहीं गुरुद्वारा भाई लालो जी दु:ख निवारन साहिब के तत्वावधान में गुरुनानक देव जी का प्रकाश पर्व सादगी से मनाया गया। सेवादार बलकरण सिंह सरपाल ने बताया कि प्रभात फेरी निकालकर गुरु का सिमरन किया गया। बाबा हरफूल सिंह ने कथा कीर्तन कर संगतों को निहाल किया।
गुरुद्वारे की ओर से विशेष लंगर बरताने की व्यवस्था की।
इस गुरुद्वारे के पास चार सड़कों पर टैंट लगाकर अस्थायी लंगर व्यवस्था स्थल बनाया गया। इसमें सेवा करने के लिए महिला और पुरुषों में विशेष उत्साह देखने को मिला।

ब"ो भी वहां लंगर सेवा में पूरे दिन जूझते नजर आए। वहीं कई सेवादारों ने तो बर्तन साफ करने की सेवा कर जगत गुरु के उपदेशों को सार्थक सिद्ध किया। जूते घर की सेवा देने के लिए कई युवाआें की टीम जुटी रही।
वहीं चाय और पकाड़े, दूध और मिष्ठान देने के लिए अलग अलग स्टॉल पर श्रद्धालुओं ने खूब आनंद उठाया। वहां सेवा में लगे विभिन्न लोगों की टीम ने सक्रियता दिखाई। इधर, बर्तन से लेकर राशन सामग्री बनाने वालों की अलग अलग टीमों ने लगातार सेवा की। यहां तक कि लंगर स्थल के चारों आेर सुरक्षा पहरे के लिए किशोर और युवाओं की टीमें मुस्तैद रही।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

बेटी का जुल्म-बुजुर्ग ने जेब से निकालकर बताई दाढ़ी और नाखून, छलक उठे गम के आंसूयहां PWD का बड़ा कारनामा, पेयजल पाइप लाइन के ऊपर ही बना रहे ड्रेनेज सिस्टम, गुस्साए विधायक ने की सीएम से शिकायतमोदी की लीडरशिप से वैक्सीन का रिकार्ड बनाया भारत ने: पूनियाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: जानें बीजेपी में भगदड़ का पूर्वांचल की सियासत पर क्या होगा असरसीएम और यूडीएच मंत्री के जिलों में पार्षदों का मनोनयन, जयपुर को अब भी इंतजारमंगल ग्रह 42 दिन तक धनु राशि में करेगा गोचर, 7 राशि वालों का चमकाएगा करियरUP Elections : अखिलेश का मुकाबला करने के लिए बीजेपी ने 'हिंदू पहले' की नीति अपनाईभाजपा की सूची जारी होने के बाद प्रत्याशी के विरोध में पूर्वांचलियों का हंगामा, झड़प के बाद आधा दर्जन हिरासत में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.