सतत विकास का लक्ष्य पूरा करने के लिए जनप्रतिनिधि निभाएं महत्वपूर्ण भूमिका

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news/

By: jainarayan purohit

Published: 29 Mar 2019, 06:24 PM IST

-श्रीकरणपुर में शुरू हुआ जीपीडीपी प्रशिक्षण, सरपंच व वीडीओ हुए शामिल

श्रीकरणपुर.

गांवों के चहुंमुखी विकास के लिए सरपंचों और ग्राम विकास अधिकारियों का दो दिवसीय ग्राम पंचायत विकास नियोजन (जीपीडीपी) प्रशिक्षण शुक्रवार को अरोड़वंश धर्मशाला में शुरू हुआ। इस अवसर पर मुख्य वक्ता विकास अधिकारी रामप्रताप गोदारा ने कहा कि प्रशिक्षण से जहां ग्राम पंचायत की प्रभावी विकास योजना तैयार करने में मदद मिलेगी। वहीं, उसका समयबद्ध, पारदर्शी व सुचारू क्रियान्वयन भी हो सकेगा। बीडीओ ने सतत विकास का लक्ष्य पूरा करने के लिए जनप्रतिनिधियों को महत्ती भूमिका निभाने का आह्वान किया।


हर ग्राम पंचायत होगी ‘ई-पंचायत’
विकास अधिकारी गोदारा ने कहा कि ग्राम सभा के माध्यम से आवश्यकताओं को चिन्हित कर ग्राम पंचायत की विकास योजना बनाई जाएगी। इसमें गरीबी उन्मूलन, औद्योगिकीकरण, खाद्य सुरक्षा, स्वस्थ जीवन, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, लैगिंक समानता, स्वच्छ पेयजल, उर्जा, रोजगार आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने सहित पर्यावरण विकास व जनसुविधाओं की बेहतर उपलब्धता जैसे बिंदुओं को प्राथमिकता दी जाएगी। विकास अधिकारी ने ई-पंचायत के संबंध में तकनीकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 15 ओ ग्राम पंचायत पहले ही ई-तकनीक से जुड़ी है। आगामी वित्तीय वर्ष से पंचायत समिति की अन्य ग्राम पंचायतों को भी इससे जोड़ दिया जाएगा। उन्होंने अभिलेख संधारण के संबंध में भी कई निर्देश दिए।

महिलाओं की भागीदारी हो सुनिश्चित
पंचायत प्रसार अधिकारी मक्खनसिंह संधू व दलजीत सिंह ने बताया कि पंचायत में प्रभावी स्थानीय विकास नियोजन के लिए ग्राम सभा में प्रत्येक समुदायों व सदस्यों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाए ताकि सभी वर्गों की विकास प्राथमिकताओं का समावेश हो सके। वहीं उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए राजनीतिक, आर्थिक व सामाजिक जीवन में महिलाओं की प्रभावी भागीदारी सुनिश्चित करने की बात कही। सरपंच बलविंद्र सिंह मलकानाखुर्द, ग्राम विकास अधिकारी यूनियन अध्यक्ष हरजीतसिंह संधू, मंत्रालयिक कर्मचारी संघ अध्यक्ष पंकज कुमार, मनरेगा ब्लॉक प्रभारी दुष्यंत शर्मा, महिला पर्यवेक्षक कुलदीप कौर, समाज कल्याण विभाग के प्रवीण कुमार व राजीविका मिशन के आत्मा राम ने भी विचार रखे।

jainarayan purohit
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned