स्कूल का ताला खुला, मगर जारी रहेगा धरना

गांव दस एच सुंदरपुरा का मामला, स्कूल खोलने पर माने ग्रामीण

श्रीकरणपुर (श्रीगंगानगर). सीमावर्ती गांव दस एच सुंदरपुरा के ग्रामीणों ने बुधवार को राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल पर लगा ताला तो हटा लिया लेकिन धरना जारी रखा। गौरतलब है कि मोबाइल नेटवर्क व लैंडलाइन संचार सुविधा सुचारू करने की मांग को लेकर सोमवार को ग्रामीणों ने स्कूल पर ताला जड़ दिया था। प्रकरण को लेकर गांव के कुछ लोग बुधवार को एसडीएम कार्यालय पहुंचे। इस दौरान प्रशासन व शिक्षा अधिकारियों के आह्वान पर स्कूल का ताला खोल दिया गया। लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि मांग पूरी होने तक आंदोलन जारी रहेगा। एसडीएम कार्यालय पर पहुंचे गांव दस एच सुंदरपुरा के कुलजीत सिंह, खुशकरण सिंह बराड़ व गुरप्रीत मान ने बताया कि करीब आठ सौ लोगों की आबादी वाले गांव किसी मोबाइल कंपनी का नेटवर्क उपलब्ध नहीं है। ग्रामीणों को राशन लेने के लिए भी गांव से करीब दो किमी बाहर आना पड़ता है। उन्होंने बताया कि गांव में करीब ५० बेसिक फोन (लैंडलाइन कनेक्शन) हैं लेकिन इसके लिए डाली गई अंडरग्राउंड तार में खराबी होने से बीस फीसदी फोन ही चल रहे हैं। इस संबंध में बीएसएनएल अधिकारियों व उपखंड प्रशासन को कई बार ज्ञापन सौंपे जा चुके हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही।

प्रयास जारी हैं...
‘गांव दस एच सुंदरपुरा के मामले को लेकर निजी मोबाइल नेटवर्क की तीनों बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों से बातचीत हुई है। लेकिन उन्होंने इसे राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मामला बताते हुए असमर्थता ही जताई। फिर भी गांव के सीमित क्षेत्रफल में मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध कराने के प्रयास जारी हैं। बीएसएनएल अधिकारियों को गांव में लैंडलाइन फोन दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं।’
-मूलचंद लूणिया, एसडीएम श्रीकरणपुर।

Ajay bhahdur
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned