scriptस्कूल अनलॉक: सरकारी स्कूलों के बच्चे करेंगें हाइटेक पढ़ाई | School Unlock: Children from government schools will do hi-tech studie | Patrika News

स्कूल अनलॉक: सरकारी स्कूलों के बच्चे करेंगें हाइटेक पढ़ाई

locationश्री गंगानगरPublished: Jan 17, 2021 04:42:30 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

-आधुनिक डिजिटल स्टूडियो पर पौने चार करोड़ की राशि होगी खर्च

स्कूल अनलॉक: सरकारी स्कूलों के बच्चे करेंगें हाइटेक पढ़ाई

स्कूल अनलॉक: सरकारी स्कूलों के बच्चे करेंगें हाइटेक पढ़ाई

-आधुनिक डिजिटल स्टूडियो पर पौने चार करोड़ की राशि होगी खर्च
स्कूल अनलॉक: सरकारी स्कूलों के बच्चे करेंगें हाइटेक पढ़ाई

-डाइट में बनेंगे डिजिटल स्टुडियो
पत्रिका एक्सक्लूसिव-कृष्ण चौहान
श्रीगंगानगर.कोरोना के कारण पीछले एक साल में देशभर की शिक्षा व्यवस्था में आमूल चूक परिवर्तन हुआ है। सरकारी हो या निजी प्रत्येक स्कूल ने बच्चों को घर बैठे पढ़ाने के नए-नए तरीके इजाद किए हैं। राज्य का शिक्षा विभाग भी कोविड काल में अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बच्चों को लगातर ऑनलाइन कंटेंट उप्लब्ध करवा रहा है। ऑनलाइन सामग्री की अधिक और समग्र उपलब्धता के लिए अब विभाग ने भी खुद के आधुनिक डिजिटल स्टेडियो तैयार करने की योजना बनाई है। जिससे राज्य के सभी जिला शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में वहां के विशेषज्ञ शिक्षकों के द्वारा वीडियो तैयार करवाए जा सकेंगे। राज्य के कुछ जिलों के डाइट ऑफिस में पहले से स्टुडियो है परंतु अब उन्हें भी अत्याधुनिक किए जाने की योजना है। वर्तमान में सभी डाइट कार्यालयों में स्मार्ट डिजिटल स्टूडियो तैयार करवाने के लिए शिक्षा विभाग ने राज्य सरकार को 3 करोड़ 73 लाख रुपए की राशि खर्च होगी।
-ध्वनि रहित स्टूडियो में होंगें ये उपकरण
डिजिटल स्टूडियो को तैयार करने के लिए कमरा पूरी तरह साउंड प्रूफ बनाना होगा। जबकि इस स्टूडियो के लिए जरूरी उपकरण जैसे स्मार्ट बोर्ड, कैमरा साउंड ट्रीटमेंट, एयर कंडीशनर, फर्नीचर, स्टूडियो लाइट्स, कंप्यूटर आदि की जरूरत होगी। विभाग के मुताबिक एक स्मार्ट डिजिटल स्टूडियो पर लगभग 11.33 लाख रुपए का खर्च आएगा।
-वेदांता और मिशन ज्ञान का मिल रहा है सहयोग
इस सत्र में विद्यार्थियों के लिए आवश्यक विडियो जयपुर के स्टूडियो में वेदांता और मिशन ज्ञान के सहयोग तैयार करवाये जा रहे हैं। शिक्षा विभाग की तरफ से छठी से 12वीं कक्षा के नये पाठ्यक्रम के आधार पर वीडियो तैयार करवाकर विभाग के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपलोड किए जा रहें हैं। जिसमें अब तक चयनित 100 शिक्षकों के द्वारा विभिन्न विषयों के 5 हजार वीडियो बनाए जा चुके हैं।
फैक्ट फाइल
राज्य में कुल राजकीय विद्यालय- 66044
जिले में कुल राजकीय विद्यालय-1927
राज्य में कक्षा 1 से 12 केविद्यार्थी- 8583572
जिले में कक्षा 1 से 12 विद्यार्थी-206314
(शाला दर्पण से अनुसार)

18 जनवरी से स्कूल खुलने के बाद विद्यार्थियों को परम्परागत कक्षा शिक्षण के साथ-2 पाठ्यक्रम आधारित सामग्री के ऑनलाइन विडियो भी प्राप्त होने से सभी छात्र-छात्रों को दोहरा लाभ मिलेगा। बीमारी या अन्य कारणों से स्कूल ना आ सकने वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई विभाग के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जारी रहेगी।
-भूपेश शर्मा सहसंयोजक, विद्यार्थी सेवा केन्द्र,श्रीगंगानगर

ऑनलाइन शिक्षण के लिए कक्षा-6 से 12वीं तक का पाठ्यक्रम ऑनलाइन कर दिया गया है। पहली से पांचवीं के सलेबस को भी ऑनलाइन करने की तैयारी है। सभी डाइट में स्मार्ट डिजिटल स्टूडियो की योजना है।
-सौरभ स्वामी, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा,बीकानेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो