scriptएकतरफ नहरबंदी के चलते छाया जल संकट, दूसरी तरफ विभाग बना लापरवाह | Shadow water crisis due to one-sided canal closure, on the other hand | Patrika News
श्री गंगानगर

एकतरफ नहरबंदी के चलते छाया जल संकट, दूसरी तरफ विभाग बना लापरवाह

-दर्जनों लीकेज से व्यर्थ बहता जल, सडक़ें हो रही जख्मी

श्री गंगानगरMay 02, 2023 / 11:51 pm

Ajay bhahdur

एकतरफ नहरबंदी के चलते छाया जल संकट, दूसरी तरफ विभाग बना लापरवाह

एकतरफ नहरबंदी के चलते छाया जल संकट, दूसरी तरफ विभाग बना लापरवाह

सादुलशहर. राज्य सरकार एक ओर पानी बचाओ आदि स्लोगनों के माध्यम से पानी की व्यर्थ बर्बादी पर रोक लगाने के लिए जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रही है। दूसरी ओर सरकार का जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग नहरबंदी के चलते भी पानी की व्यर्थ बर्बादी पर आंखें मूंदे हुए है। नहरबंदी के कारण जल संकट छाया हुआ है व दूसरी ओर शहर में जगह-जगह पानी की पाईप लाइनों में लीकेज होने के कारण प्रतिदिन हजारों लीटर पानी की व्यर्थ बर्बादी हो रही है। शहर के जागरूक नागरिकों की ओर से इस सम्बंध में विभाग को समय-समय पर अवगत भी करवाया जा रहा है, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। राज्य सरकार के पानी बचाओ का नारा सादुलशहर में दम तोड़ रहा है।
लीकेज से व्यर्थ बहता जल

शहर में अनेक जगह पानी की पाईप लाइनों में लीकेज होने के कारण पानी व्यर्थ बह रहा है। अनेक लीकेज तो लम्बे समय से चल रहे हैं, लेकिन विभाग का इस ओर कभी कोई ध्यान ही नहीं गया है। शहर की आदर्श कालोनी, मिस्त्री मार्केट, श्री रामबाग कल्याण भूमि के निकट, वार्ड नं. 19 के बाबा रामदेव हनुमान मन्दिर के निकट सहित अनेक दर्जनों स्थानों पर पानी की पाईप लाइनों में लीकेज होने के कारण पानी की आपूर्ति के समय सडक़ों पर पानी पसर रहा है।——-लीकेज से क्षतिग्रस्त होती सडक़ें : शहर में अनेक स्थानों पर पानी की पाईप लाइनों में लीकेज होने के कारण सडक़ें क्षतिग्रस्त हो रही हैं। इसके साथ सडक़ों पर लीकेज वाले स्थानों पर गड्डे बन जाते हैं, जो हादसों का कारण भी बन रहे हैं। मिस्त्री मार्केट व आदर्श कालोनी में नवनिर्मित सडक़ पर पाईप लाइन लीकेज होने के कारण सडक़ें टूट रही हैं। लीकेज वाले स्थानों पर पानी के ठहराव के चलते मच्छर आदि पनप रहे हैं, जिससे मलेरिया आदि रोग फैलने की आशंका बराबर बनी हुई है। इनके अलावा शहर के घोड़ा चौक के निकट स्थापित सार्वजनिक नल पर टूटी लम्बे अरसे नहीं होने के कारण जल आपूर्ति के समय पानी व्यर्थ बहता रहता है।
लीकेज से दूषित हो रहा जल

शहर में अनेक स्थानों पर पानी की पाईप लाइनों में लीकेज होने के कारण उनके आसपास बनी गंदे पानी की नाळियों का पानी भी पाईप लाइनों में एकत्रित हो जाता है। यह गंदा पानी जल आपूर्ति के समय घरों में आपूर्ति हो रहा है। दूषित जल के कारण दूषित जल जनित बीमारियां पनप रही हैं। इससे आमजन के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ भी हो रहा है।
विभाग के एइएन का यह है कहना : विभाग के सहायक अभियंता साहिल मौर्य ने पत्रिका को बताया कि शहर में लीकेज दुरूस्त करने के लिए विभाग के पास एक कर्मचारी है, जो रिटायरमेंट के करीब है। एक कर्मचारी मानदेय पर रखा हुआ है, जिसे विभाग की ओर से नहर आने के कारण पानी भण्डारण करने के लिए लगाया गया है। जहां भी लीकेज हैं, उनको दुरूस्त करवा दिया जाएगा।

Home / Sri Ganganagar / एकतरफ नहरबंदी के चलते छाया जल संकट, दूसरी तरफ विभाग बना लापरवाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो