script-शिक्षा सेतु: घर रहकर मुफ्त में पढ़ाई कर सकेंगी महिलाएं,सशक्त होंगी बेटियां | Shiksha Setu: Women will be able to study at home for free, daughters | Patrika News

-शिक्षा सेतु: घर रहकर मुफ्त में पढ़ाई कर सकेंगी महिलाएं,सशक्त होंगी बेटियां

locationश्री गंगानगरPublished: Sep 21, 2021 10:27:13 am

Submitted by:

Krishan chauhan

सिर्फ 30 रुपए शुल्क में बेटियां करेंगी 10 वीं या बारहवीं-राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की सौगात

-शिक्षा सेतु: घर रहकर मुफ्त में पढ़ाई कर सकेंगी महिलाएं,सशक्त होंगी बेटियां

-शिक्षा सेतु: घर रहकर मुफ्त में पढ़ाई कर सकेंगी महिलाएं,सशक्त होंगी बेटियां

-शिक्षा सेतु: घर रहकर मुफ्त में पढ़ाई कर सकेंगी महिलाएं,सशक्त होंगी बेटियां

सिर्फ 30 रुपए शुल्क में बेटियां करेंगी 10 वीं या बारहवीं
-राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की सौगात

श्रीगंगानगर.राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल जयपुर से 10 वीं और 12 वीं की पढ़ाई करने वाली छात्राओं को इस साल भी परीक्षा शुल्क से पूर्णतया छूट का तोहफा प्रदान किया गया है। शिक्षा विभाग के अनुसार महिला अधिकारिता निदेशालय और राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की ओर से इस संबंध में एमओयू किया गया है। इस एमओयू के मुताबिक इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण और कौशल संवर्धन योजना “शिक्षा सेतु” के तहत पिछले साल की तरह शिक्षा सत्र 2021-22 में प्रवेश लेने वाली छात्राओं से प्रवेश शुल्क,पुन:प्रवेश शुल्क,आंशिक प्रवेश शुल्क,परीक्षा शुल्क,प्रायोगिक विषय शुल्क, अग्रेषण शुल्क,सैद्धांतिक और प्रायोगिक परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा। बालिकाओं की ओर से यह शु:ल्क महिला अधिकारिता विभाग वहन करेगा। गौरतलब है कि जिले भर से करीबन तीन-चार हजार विद्यार्थी हर वर्ष ओपन बोर्ड परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं।
——
10 वीं में 14 और 12 वीं में 15 वर्ष है न्यूनतम आयु

स्टेट ओपन बोर्ड से दसवीं में प्रवेश लेने के लिए न्यूनतम आयु 14 वर्ष तथा 12 वीं परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु 15 वर्ष निर्धारित की गई है जबकि अधिकतम आयु सीमा की कोई बाध्यता नहीं है। दसवीं के लिए सामान्यत: 1450 व 12 वीं के लिए 1700 रुपए पंजीयन शुल्क लिया जाता है। इसमें आरक्षित श्रेणियों को 225 रुपए की छूट प्रदान की जाती है। इसके साथ ही 120 प्रायोगिक परीक्षा वाले विषय तथा 50 रुपए आवेदन पत्र अग्रेषण व 30 ऑनलाइन चार्ज को भी सम्मिलित किया जाता है इन कक्षाओं में पंजीयन राज्य भर के 472 संदर्भ केंद्र पर करवाया जा सकता है।
अधिकतम दो विषयों में मिल सकेगी टीओसी

यदि किसी बालिका या महिला ने किसी अन्य बोर्ड से 10 वीं और 12 वीं में कुछ विषय पास किए हैं तो वह शेष विषयों की परीक्षा राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के माध्यम से दे सकती है। लेकिन इसके लिए उसे सौ रुपए प्रति विषय टीओसी शुल्क देना होगा। पढ़ाई के लिए अतिरिक्त विषयों का चयन करने पर 10वीं के लिए 280 रुपए प्रति विषय तथा 12वीं के लिए 340 प्रति विषय शुल्क देना होगा।
———
जिले में संचालित है ये संदर्भ केंद्र

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मल्टीपर्पज,राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक,मटका चौक,डीएवी स्कूल,गंगानगर,एसडी बिहाणी उच्च माध्यमिक विद्यालय,गंगानगर,राउमावि सादुलशहर,राउमावि करणपुर,राउमावि नई मंडी घड़साना,राउमावि अनूपगढ़,राउमावि सूरतगढ़,राबाउमावि सूरतगढ़,राउमावि पदमपुर,राउमावि रायसिंहनगर व राउमावि 19 जैड आदि शामिल है।
– ये हैं आवेदन की तिथियां
15 सितंबर – 11 नवंबर- बिना विलम्ब शुल्क

12 नवम्बर – 30 नवम्बर- 250 रु विलंब शुल्क
1 दिसंबर – 15 दिसम्बर-350 रु विलंब शुल्क

16 दिसबंर -10 जनवरी 2022- 500 रु विलंब शुल्क
राज्य के सभी संदर्भ केंद्रों पर शुल्क व प्रवेश संबंधी नियम समान रूप से लागू होते हैं। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जिले में लगभग प्रत्येक तहसील मुख्यालय पर संदर्भ केंद्र संचालित हैं। इस साल भी बालिकाओं को शुल्क में छूट प्रदान की गई है।
-भूपेश शर्मा समन्वयक,विद्यार्थी परामर्श केंद्र,शिक्षा विभाग,श्रीगंगानगर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो