श्रीगंगानगर में जूतियां घिसी और फिर भी नहीं मिली पेंशन

Shoes were worn in Sriganganagar and still no pension- वृद्धापेंशन और विधवा पेंशन पाने वाले बुजुर्गो का दर्द गहराया.

By: surender ojha

Published: 22 Nov 2020, 09:32 PM IST

श्रीगंगानगर. गांव 2 वाई के बुजुर्ग सुखदेव सिंह अपनी साइकिल पर कोष कार्यालय में अपनी पेंशन की राशि का पता करने के लिए पहुंचा। लेकिन इस ऑफिस से टका सा जवाब लेकर यह बुजुर्ग वापस लौटने लगा। इस बुजुर्ग का कहना था कि ऑफिस वाले हर बार नया बहाना बनाकर जवाब दे रहे है।

इसी प्रकार मुखर्जीनगर की वृद्धा मोतियादेवी अपने बैँक की पास बुक लेकर को दूसरी बार ट्रेजरी ऑफिस में आई। इस वृद्धा को ऑनलाइन सत्यापन करने के लिए नगर परिषद का रास्ता बता दिया।

वहीं, अशोकनगर बी निवासी बुजुर्ग महिला कृष्णा देवी भी अपने पारिवारिक सदस्य के साथ बैँक की पास बुक लेकर आई और बोली कि पिछले तीन माह से उसकी पेंशन राशि नहीं आ रही र्है। इस पर कोष कार्यालय का जवाब था कि आप तो समाज कल्याण ऑफिस में जाओ। जबकि इस वृद्धा का कहना था कि वहां भी सुनवाई नहीं हो रही।

इधर, बुजुर्ग रामसिंह को भी पिछले तीन माह से पेंशन राशि नहीं मिली है। इस बुजुर्ग का कहना था कि कोष कार्यालय में पिछले माह आया तब उसे आश्वासन दिया गया कि दीपावली के बाद आना। अब आया तो सरकार ने बजट नहीं दिया है, यह वजह बताई है। बार बार कैसे आऊं।
सामाजिक पेंशन पाने के लिए इलाके के बुजुर्गो में इन दिनों असमंजस की स्थिति बनी हुई है। बुढा़पा और विधवा पेंशन पाने के लिए बुजुर्ग कोष कार्यालय के चक्कर काट रहे है।

यहां तक कि कई बुजुर्गो की जूतियां भी घिस चुकी है। अपने घर से इस उम्मीद से आ रहे है कि पिछले तीन माह से बकाया पेंशन की राशि मिल जाएगी लेकिन इस ऑफिस में आकर टकासा जवाब मिल रहा है। किसी पेंशनधारक को अगले सप्ताह आने का आश्वासन दिया जा रहा है तो किसी को नगर परिषद की पेंशन शाखा में जाकर वहां अंगूठा लगाकर सत्यापन कराने की नसीहत दी जा रही है।

वहीं कई बुजुर्गो को गंगासिंह चौक से जवाहरनगर सैक्टर छह स्थित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता कार्यालय में पता करने का जवाब दिया जा रहा है। कई बुजुर्गो का कहना है कि कोष कार्यालय, नगर परिषद और समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभग एक दूसरे को अधिकृत कर टकराया जा रहा है।

लेकिन पेंशन की राशि आएगी कब, यह बताने को कोई राजी नहीं है। ई मित्रा दुकानों से भौतिक सत्यापन के दौरान सर्वर डाउन की बात कहकर उनको वापस लौटाया जा रहा है, किससे फरियाद करें।
दरअसल, गंगासिंह चौक के पास नगर परिषद, पंचायत समिति और कोष कार्यालय पास पास है। लेकिन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग कार्यालय जवाहरनगर सैक्टर छह में स्थित है।

गंगासिंह चौक से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के बीच दूरी करीब दो किमी है। वहीं, पिछले माह जिला कलक्टर महावीर प्रसाद वर्मा ने सामाजिक पेंशनधारकों का वार्षिक भौतिक सत्यापन करने के लिए संबंधित अधिकारियों को अधिकृत किया था लेकिन पेंशनधारकों की हो रही समस्याओं को लेकर अब तक संबंधित अधिकािरयों ने कोई कदम नहीं उठाया है।
इस बीच, श्रीगंगानगर विधायक राजकुमार गौड़ का कहना है कि सामाजिक पेंशन पाने वाले बुजुर्गो को कोष कार्यालय में ही पेंशन संबंेधित जानकारी होनी चाहिए। यदि सरकार ने यह बदलाव किया है जिला कलक्टर से कलक्ट्रेट कैम्पस में ही व्यवस्था करवाएंगे ताकि बुजुर्ग को अपनी पेंशन के लिए हर ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़े। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में यह व्यवस्था हो जाएगी।

surender ojha Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned