script

नकदी की कमी, किसानों को बिना ब्याज फसली ऋण वितरण पर रोक

locationश्री गंगानगरPublished: Aug 20, 2019 06:06:20 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/
 
 

farmers

नकदी की कमी, किसानों को बिना ब्याज फसली ऋण वितरण पर रोक

नकदी की कमी, किसानों को बिना ब्याज फसली ऋण वितरण पर रोक

किसान समय पर खाद, बीज व कीटनाशक नहीं खरीद पा रहे
-72 हजार किसानों ने ऑनलाइन आवेदन किया

-24 हजार किसानों को बिना ब्याज ऋण मिला
राज्य के 29 में अधिकांश सीसीबी बैंकों में फसली ऋण वितरण में राशि की कमी

श्रीगंगानगर. नकदी (cash) की कमी (Shortage) से किसानों (farmers) को बिना ब्याज फसली ऋण पर ब्रेक लगा दी गई है। यह स्थिति अकेले श्रीगंगानगर जिले की नहीं है जबकि राज्य के 29 में अधिकांश सीसीबी बैंकों में फसली ऋण वितरण में राशि की कमी आड़े आ रही है। बैंक को पर्याप्त राशि नहीं मिलने की वजह से दी गंगानगर केंद्रीय सहकारी बैंक (जीकेएसबी) के प्रबंध निदेशक(एमडी) ने श्रीगंगानगर जिले के सभी 25 शाखा प्रबंधक व 325 ग्राम सेवा सहकारी समितियों के व्यवस्थापक व सहायक व्यवस्थापकों को बिना ब्याज फसली ऋण वितरण पर एक बार रोक लगा दी है। इस कारण समिति से जुड़े किसानों को बिना ब्याज फसली ऋण नहीं मिल रहा है। इसको लेकर किसान परेशान है। किसान समय पर खाद, बीज व स्प्रे आदि की खरीद नहीं कर पा रहा है।
श्रीगंगानगर जिले में सोमवार तक 24 हजार 225 किसानों को 100 करोड़ रुपए की राशि ऑनलाइन किसानों के खातों में राशि जमा करवाई गई है। 72 हजार किसानों ने बिना ब्याज फसली ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है और इनमें 52 हजार किसानों की ऋण वितरण की प्रक्रिया चल रही है। अब जीकेएसबी के बैंक अधिकारियों का कहना है कि बैंक (rajasthan patrika news) के पास पर्याप्त फंड नहीं है। इस कारण अब एक बार बैंक शाखा प्रबंधकों को मौखिक आदेश पर ऋण वितरण पर रोक लगा दी गई है।
बैंक को नहीं मिली राशि

जीकेएसबी को किसानों को ऋण माफी की करीब 500 करोड़ रुपए की राशि नहीं मिली है। जबकि अब 100 करोड़ रुपए का ऋण वितरण करने पर नाबार्ड से पुनर्भरण के नाम पर 40 करोड़ रुपए की राशि भी प्रक्रियाधीन है। इस कारण बैंक के लिए बिना राशि (sriganganagar hindi news) किसानों को बिना ब्याज फसली ऋण देना मुश्किल हो रखा है।
बैंक अधिकारियों का कहना है कि श्रीगंगानगर बैंक अधिकतम राशि 50 हजार और औसत 40 हजार रुपए के हिसाब से अभी तक राशि वितरण की है। जबकि राज्य के अन्य सीसीबी ने अधिकतम राशि की सीमा ही 20 से 30 हजार रुपए तय कर रखी है।
फैक्ट फाइल

श्रीगंगानगर जिले का गणित

-बिना ब्याज किसानों के खातों में फसली ऋण जमा हुआ- 24 हजार 225
– जिले में अभी तक किसानों के खातों में ऑनलानइ राशि जमा हुई-100 करोड़
-बिना ब्याज फसली ऋण के लिए किसानों ने ऑनलाइन आवेदन किए-72 हजार
-बिना ब्याज किसानों को फसली ऋण भुगतान प्रक्रिया चल रही है- 52 हजार

———
राज्य की स्थिति

-बिना ब्याज किसानों को फसली ऋण मिला- 7 लाख 82 हजार 424
– राज्य में अभी तक किसानों के खातों में राशि जमा हुई- 2047.85 करोड़
-बिना ब्याज फसली ऋण के लिए किसानों ने ऑनलाइन आवेदन -16 लाख 52 हजार 251
– बिना ब्याज फसली ऋण भुगतान की प्रक्रिया चल रही है-12 लाख 33 हजार 39

——–

24 हजार से अधिक किसानों को 100 करोड़ रुपए का ऋण वितरण किया है। बिना ब्याज ऋण वितरण के लिए राशि की कमी है और बैंक में जैसे-जैसे पैसा आ रहा है। किसानों को ऋण वितरण करने की प्रक्रिया चल रही है। पिछले दिनों अवकाश की वजह से एक बार कार्य रूक गया था।
-भूपेंद्र सिंह ज्याणी, एमडी, दी गंगानगर केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड श्रीगंगानगर।

ट्रेंडिंग वीडियो