जिले के साढ़े छह लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पेट के कीड़े मारने वाली दवा

Krishan Ram | Publish: Aug, 08 2019 11:40:26 AM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

जिले के साढ़े छह लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पेट के कीड़े मारने वाली दवा

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस आज

श्रीगंगानगर. स्वास्थ्य विभाग व शिक्षा विभाग की तरफ से जिले के करीब साढ़े छह लाख बच्चों
( Six and a half million children) को आठ अगस्त गुरुवार को पेट के कीड़े मारने वाली दवा (drugs) पिलाई जाएगी। जो बच्चे इस दिन दवा से वंचित रह जाएंगे उन्हें 19 अगस्त को दवा दी जाएगी। ये जानकारी बुधवार को सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा व एसीएमएचओ डॉ. मुकेश मेहता ने पत्रकार वार्ता में दी।

उन्होंने आमजन से अपील कि है कि इस दवा का कोई साइड इफेक्ट ( Worm Liberation Day) नहीं है। इसलिए बच्चे को दवा खाने के लिए प्रेरित करें ताकि बच्चों को बीमारियों से बचाया जा सके।

कहां-कहां पर दी जाएगी दवा

सीएमएचओ डॉ. मेहरड़ा ने बताया कि जिले में आठ अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कृमि नाशक दवा दी जाएगी। यह दवा जिले के सभी सरकारी, निजी स्कूलों, मदरसों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों पर एक वर्ष से 19 वर्ष की उम्र के सभी बच्चों को दी जाएगी। इस बार आइटीआई (rajasthan patrika news) प्रशिक्षण संस्थान व अन्य कॉलेजों में भी 19 वर्ष आयु तक के किशारों को यह दवा दी जाएगी।
वंचित रहा तो फिर 19 अगस्त को दी जाएगी दवा

एसीएमएचओ डॉ. मेहता ने बताया कि साढ़े छह लाख बच्चों को इस अभियान के लिए चिन्हित किया गया है। आठ अगस्त के दिन जो बच्चे दवा से वंचित रह जाएंगे उन्हें 19 अगस्त को यह दवा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कृमि नाशकदवा एल्बेंडाजॉल गोली नि:शुल्क खिलाई जाएगी। दवा खिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कार्मिकों सहित शिक्षा विभाग एवं आईसीडीएस (sriganganagar hindi news) कार्मिकों को प्रशिक्षित किया गया है।
एसीएमएचओ डॉ.मेहता ने बताया कि जिन बच्चों को मिर्गी के दौरे आते हैं, जो किसी अन्य बीमारी से पीडि़त हैं उन्हें यह दवा नहीं दी जाएगी।

----
फैक्ट फाइल

- श्रीगंगानगर जिले में बच्चों को दवा दी जाएगी- 6 लाख 50 हजार
-बच्चों को कब दी जाएगी दवा - 8 व 19 अगस्त

-कितने उम्र के बच्चों को दी जाएगी दवा--एक से 19 वर्ष तक
-एक से दो वर्ष तक की उम्र के बच्चों को दी जाएगी--आधी गोली

-दो से 19 साल की उम्र के बच्चों को दी जाएगी- एक गोली

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned