script.शिक्षा की स्माइल-3,अब टीवी-रेडियो पर लगेगी क्लास | Smile-3 of education, now classes will be held on TV-radio | Patrika News

.शिक्षा की स्माइल-3,अब टीवी-रेडियो पर लगेगी क्लास

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 21, 2021 09:47:41 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-आज से होगी शुरुआत-जिले के 3.5 लाख व राज्य के 1.5 करोड़ से ज्यादा विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ…
 

.शिक्षा की स्माइल-3,अब टीवी-रेडियो पर लगेगी क्लास

.शिक्षा की स्माइल-3,अब टीवी-रेडियो पर लगेगी क्लास

-जिले के 3.5 लाख व राज्य के 1.5 करोड़ से ज्यादा विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ…शिक्षा की स्माइल-3,अब टीवी-रेडियो पर लगेगी क्लास

-आज से होगी शुरुआत

-कृष्ण चौहान

श्रीगंगानगर.कोविड-19 की दूसरी लहर से बेपटरी हुई शिक्षा व्यवस्था को वापस ट्रैक पर लाने के लिए शिक्षा विभाग ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके चलते सोमवार से ‘ आओ घर से सीखें-2 ’ कार्यक्रम के तहत शिक्षा वाणी और शिक्षा दर्शन कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। जिससे पहली कक्षा से बारहवीं तक के विद्यार्थी अपने निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार रेडियो और टीवी के माध्यम से पढ़ाई शुरू कर सकेंगे। इसके साथ ही स्माइल-3 के अंतर्गत सुबह 8 बजे से बच्चों को व्हाट्सएप ग्रुप में इ-कंटेंट भेजना भी आज से ही शुरु हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि पिछले साल भी शिक्षा विभाग ने इन्हीं संशाधनों की सहायता से विद्यार्थियों तक शिक्षा पहुंचाने का प्रयास किया था। जिसमें विभाग काफी हद तक कामयाब भी रहा था। इसी कारण इस साल भी बच्चों के लिए यह व्यवस्था की गई है।
यूं रहेगी समय सारणी

कार्यक्रम माध्यम समय

शिक्षा वाणी रेडियो प्रात: 11 बजे से 11:55 तक

शिक्षा दर्शन (कक्षा 1-8) टीवी दोपहर 3 से 4:15 बजे तक

शिक्षा दर्शन (कक्षा 9-12) टीवी दोपहर 12:30 से 2:30 बजे तक
स्माइल-3 व्हाट्सएप ग्रुप सुबह 8 बजे

– इन चैनल पर मिलेगी सुविधा

शिक्षावाणी कार्यक्रम आकाशवाणी के जयपुर,अजमेर,झुंझुनू,भरतपुर, धौलपुर,बारां,बूंदी,जोधपुर,जालौर,पाली,सिरोही,उदयपुर,राजसमंद, बीकानेर,चूरू,कोटा,बांसवाड़ा,झालावाड़,डूंगरपुर व चौहाटन आदि विभिन्न स्टेशनों पर जबकि शिक्षा दर्शन कार्यक्रम डीटीएच के चैनल नंबर 2204, डिश टीवी 245, आइपीटीवी 195,एयरटेल टीवी 404, सिटी केबल 577, वीडियोकॉन 868 डेन केबल 133, रिलायंस टीवी 389, सन टीवी 716 तथा टाटा स्काई के चैनल नंबर 1190 पर प्रसारित किए जाएंगे।
-पहले दिन ये पढ़ाए जाएंगे विषय
कार्यक्रम के पहले दिन शिक्षावाणी में मीना की कहानी जन्मदिन का तोहफा,कक्षा -8 के लिए हिंदी का अध्याय-10 काम चोर तथा कक्षा-12 के लिए जीव विज्ञान का अध्याय-2, पुष्पीय पादपों में लैंगिक जनन पढ़ाया जाएगा। वहीं दूसरी ओर शिक्षा दर्शन कार्यक्रम के तहत कक्षा-1 की गणित,कक्षा-3 में अंग्रेजी,चौथी में गणित,छठी में हिंदी, सातवीं-आठवीं में गणित,नौवीं में हिंदी,दसवीं में अंग्रेजी,11वीं में भूगोल व व्यवसाय अध्ययन तथा 12 वीं कक्षा में हिंदी के अध्याय पढ़ाए जाएंगे।
फैक्ट फाइल

प्रदेश में सरकारी स्कूल-66044
सरकारी स्कूलों में विद्यार्थी-8583572

जिले में सरकारी स्कूल- 1923
राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थी- 278367

…..
शिक्षावाणी कार्यक्रम को न्यूज ऑन एयर एप तथा शिक्षा दर्शन कार्यक्रम को डीडी राजस्थान लाइव लिंक की ओर से मोबाइल पर भी देखा व सुना जा सकता है। इनकी साप्ताहिक समय सारणी व्हाटसएप ग्रुप में भी उपलब्ध है।
-भूपेश शर्मा,समन्वयक,विद्यार्थी परामर्श केंद्र,श्रीगंगानगर

स्माइल-3 और आओ घर से सीखें-2 कार्यक्रम को शत प्रतिशत विद्यार्थियों तक पहुंचाने का लक्ष्य है। इसके लिए सभी अधिकारियों को मॉनेटरिंग और फीडबैक के लिए पाबंद किया गया है।
-सौरभ स्वामी,निदेशक,माध्यमिक व प्रारम्भिक शिक्षा,बीकानेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो