scriptSo much unemployment: only 69 posts and applications cross ten thousan | SriGanganagar इतनी बेरोजगारी: सिर्फ 69 पद और आवेदन दस हजार पार | Patrika News

SriGanganagar इतनी बेरोजगारी: सिर्फ 69 पद और आवेदन दस हजार पार

So much unemployment: only 69 posts and applications cross ten thousand- इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में संविदा कार्मिकों की सीधी भर्ती

श्री गंगानगर

Updated: July 27, 2022 12:22:38 am

श्रीगंगानगर. कोरोनाकाल के बाद इलाके में युवाओं में बेरोजगारी अधिक हो गई है। यहां तक कि संविदा के पदों पर आवेदन का अंबार लग गया है। जिला मुख्यालय पर नगर परिषद में संविदा के 69 पदों के लिए दस हजार से अधिक आवेदन फार्म जमा हो चुके है। इसके अलावा दो से ढाई हजार आवेदन डाक विभाग के माध्यम से नगर परिषद की चौखट पर पहुंचे है जिनकी गिनती अभी होनी है।
ग्रामीण क्षेत्र में संचालित मनरेगा की तर्ज पर शहरों में भी जरूरतमंद बेरोजगार मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराए जाने के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में श्रीगंगानगर सहित 11 शहरी क्षेत्र में लागू की गई है।
SriGanganagar इतनी बेरोजगारी: सिर्फ 69 पद और आवेदन दस हजार पार
SriGanganagar इतनी बेरोजगारी: सिर्फ 69 पद और आवेदन दस हजार पार
इस योजना के संचालन के लिए संविदा भर्ती कार्मिकों के लिए आवेदन लिए गए। जिला मुख्यालय पर श्रीगंगानगर नगर परिषद के अलावा रायसिंहनगर, सूरतगढ़, गजसिंहपुर, अनूपगढ़, पदमपुर, श्रीकरणपुर, केसरीसिंहपुर, सादुलशहर, श्रीविजयनगर और लालगढ़ जाटान नगर पालिकाओं में कनिष्ठ तकनीकी सहायक के कुल बीस पद, लेखा सहायक के 12 पद, एमआईएस मैनेजर के 12 पद और शहरी रोजगार सहायक के 25 पद कुल 69 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया पिछले महीने शुरू की थी लेकिन डीएलबी ने बीच में यह प्रक्रिया रोक दी। अब फिर से इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। जिला मुख्यालय पर दस हजार से अधिक आवेदन आने पर नगर परिषद प्रशासन ने निर्माण शाखा के तीन कार्मिकों को आवेदन जमा कराने के लिए लगाया।
डीएलबी के आदेश के अनुसार यह संविदा भर्ती पूर्णतया मेरिट के आधार पर होगी। इसके लिए साक्षात्कार के लिए कोई प्रावधान नहीं रखा गया है। इस कारण युवाओं ने फार्म भरने में ज्यादा रूचि दिखाई है। इसके अलावा जिले की नगर पालिकाओं में जमा कराने के बजाय लोग जिला मुख्यालय पर नगर परिषद में बने काउण्टर पर ही आवेदन जमा करवा रहे है। इस कारण आवेदनों की संख्या आठ हजार पार हो चुकी है। कई आवेदन तो सीधे डाक और संबंधित नगर पालिकाओं में भी जमा हो चुके हैं। संविदा अभ्यर्थियों के प्राप्त आवेदनों के आधार पर संविदा पदों की पदवार निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी।
इस भर्ती में राजस्थान के मूल निवासियों को प्राथमिकता देने का प्रावधान है लेकिन नगर परिषद में यहां पंजाब के काफी लोग आवेदन जमा करवा चुके हैं। मनरेगा की तर्ज पर इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में बेरोजगारों को रोजगार दिए जाएंगे। योजना के तहत रोजगार देने के लिए जॉब कार्ड बनने की प्रक्रिया शुरू की गई है। लोगों को शहर में ही एक साल में 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।
योजना के तहत सड़क व सार्वजनिक स्थलों पर झाड़ियों व घास की सफाई, नालियों की सफाई, डिवाइडर-रेलिंग पुताई, दीवारों और रैन वॉटर स्ट्रक्चर निर्माण, मरम्मत और सफाई काम, अतिक्रमण हटाने, सुरक्षा गार्ड और पार्क रखरखाव आदि कार्य किए जाएंगे।योजना में 18 से 60 साल तक की उम्र वाले लोग ही काम कर सकेंगे।
जिले के शहरी क्षेत्र के लिए इस योजना में पिछले माह 83 संविदा कार्मिकों की नियुक्तियां करने के लिए आवेदन मांगे गए थे। इसमें वरिष्ठ तकनीकी सहायक के 11 पद, कनिष्ठ तकनीकी सहायक के 23 पद, लेखा सहायक के 12 पद, एमआईएस मैनेजर के 12 पद और शहरी रोजगार सहायक के 25 पद शामिल थे। लेकिन अब जिले में 69 पदों के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। इसमें तकनीकी सहायक के 20 पद, लेखा सहायक के 12 पद, एमआईएस मैनेजर के 12 पद और शहरी रोजगार सहायक के 25 पद शामिल है।
इस बीच, डीएलबी के नए आदेश में वरिष्ठ तकनीकी सहायक का पद हटा दिया है। जबकि कनिष्ठ तकनीकी सहायक के लिए 30 हजार रुपए मासिक की बजाय अब 20 हजार रुपए मासिक, लेखा सहायक के लिए 25 हजार की बजाय 12 हजार रुपए, एमआईएस मैनेजर के लिए 25 हजार रुपए की बजाय 12 हजार रुपए और शहरी रोजगार सहायक के लिए 15 हजार रुपए की बजाय 7500 रुपए मासिक मानदेय कर दिया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

पश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्रीराजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, ब्रेन हुआ डेड, दिल नहीं कर रहा काम, शुरू कराया गया महामृत्युंजय जापअशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, प्रदेश के विकास मॉडल को बताया खोखलाJammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाGujarat Assembly Elections: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?शुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!Karnataka: BJP में दरार, MLA बसनगौड़ा यतनाल ने कहा- मैं सीएम बना तो पार्टी जीतेगी 150 सीटें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.