script

चना तो घणा चोखा, गेहूं का लक्ष्य पाना ओखा

locationश्री गंगानगरPublished: Dec 13, 2019 09:01:38 pm

Submitted by:

Rajaender pal nikka

Sowing work: रबी के लिए बुवाई का काम अंतिम चरण में पहुंच गया है। चालू सीजन में चना किसानों को खूब चोखा लगा है यानि पसंद आया है

चना तो घणा चोखा, गेहूं का लक्ष्य पाना ओखा

चना तो घणा चोखा, गेहूं का लक्ष्य पाना ओखा

-अंतिम चरण में पहुंचा बुवाई कार्य
श्रीगंगानगर।

रबी के लिए बुवाई का काम ( Sowing work ) अंतिम चरण ( final stage ) में पहुंच गया है। चालू सीजन में चना किसानों को खूब चोखा लगा है यानि पसंद आया है, जिले में इसकी बुवाई कृषि विभाग ( agriculture ) के लक्ष्य से अधिक हो चुकी है। कुछ किसान अभी भी चना बोने में लगे हुए हैं।
गेहूं की बुवाई का लक्ष्य अभी दूर होने से प्राप्त करना मुश्किल (ओखा) हो आ सकता है। इसकी बुवाई आम तौर पर 15 दिसम्बर तक होती है। सरसों एवं जौ का लक्ष्य भी अभी तक पूरा नहीं हो पाया है।
किसान ( farmers ) इन दिनों बुवाई के अलावा अपनी कपास, ग्वार, मूंग आदि फसल को बेचने में भी जुटा हुआ है। जिले में चारा सहित प्रमुख फसलों की बुवाई का कुल लक्ष्य इस बार 682500 हेक्टेयर रखा गया है, अभी तक कुल बुवाई 585956 हेक्टेयर की हो चुकी है। ( city news )
-क्या कहते हैं विशेषज्ञ
वरिष्ठ चना प्रजनक डॉ. विजयप्रकाश आर्य के अनुसार इस बार विलम्ब से हुई वर्षा चना की बुवाई अधिक होने का एक प्रमुख कारण है, वैसे चना की तरफ रुझान भी बढ़ रहा है। सिंचित क्षेत्र में इसका उत्पादन 5 क्विंटल प्रति बीघा तक रह रहा है। गेहूं की तुलना में चना को पानी, खाद आदि भी कम चाहिए। कई नई किस्म भी चना की आई है। ऐसे में कुछ किसान चना फसल को गेहूं के विकल्प के रूप में समझने लगे हैं। ( sriganganagar hindi news )
कृषि अनुसंधान अधिकारी डॉ. मिलिन्द सिंह के मुताबिक रबी फसलों की बुवाई आम तौर पर 15 दिसम्बर तक होती है। ऐसे में गेहूं की बुवाई लक्ष्य के नजदीक पहुंचती लग रही है। जौ की बुवाई लक्ष्य से अधिक रह सकती है। चना की बुवाई लक्ष्य से अधिक हो चुकी है। मावठ के बाद किसान पछेती बुवाई भी करते हैं। ( rajasthan patrika hindi news )
-फसल लक्ष्य बुवाई
-चना 80000 110390
-गेहूं 265000 196210
-सरसों 250000 202463
-जौ 55000 50825
(ब्यौरा हेक्टेयर में, स्रोत-कृषि विभाग)

ट्रेंडिंग वीडियो