script

श्रीगंगानगर पांचवें स्थान पर, हनुमानगढ़ स्टेट टॉपर

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 15, 2019 07:47:59 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news
 
 

fifth place

श्रीगंगानगर पांचवें स्थान पर, हनुमानगढ़ स्टेट टॉपर

श्रीगंगानगर पांचवें स्थान पर, हनुमानगढ़ स्टेट टॉपर

– जून की रैकिंग:
– श्रीगंगानगर ने तीन माह में सुधारे आठ अंक

श्रीगंगानगर. सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता की स्थिति और सुधार के अधार आदि बिंदुओं के अधार पर शिक्षा विभाग ने जून माह की 33 जिलों की रैंकिंग जारी की है। समग्र शिक्षा अभियान में श्रीगंगानगर जिले ने पिछले माह की तुलना में एक अंक सुधार के साथ पांचवां स्थान हासिल किया है। वहीं, पड़ोसी जिला हनुमानगढ़ जून की रैंकिंग में राज्य में प्रथम स्थान पर बना हुआ है। जबकि, झुंझुनूं द्वितीय व सीकर तृतीय स्थान पर रहा है। बारां सबसे नीचे 33 वें स्थान पर है। इस जिले में शिक्षा की स्थिति बहुत ही चिंताजनक है।
उल्लेखनीय है कि अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक हरभान मीणा ने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा अभियान को चेतावनी दी है कि रंैकिंग में अंतिम पांच स्थान वाले जिलों में संघन मॉनिटरिंग कर सुधार किया जाए।
एक माह में एक अंक का सुधार

श्रीगंगानगर जिले में रंैकिंग के निर्धारित मापदंडों को पूर्ण करने से सरकारी विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार माना जा रहा है। विभागीय अधिकारियों का तर्क है कि इसके लिए स्कूलों में संसाधनों की कोई कमी नहीं है। लेकिन, संस्था प्रधान शिक्षा विभाग के पोर्टल पर डाटा ऑनलाइन करने में लापरवाही के कारण जिला रंैकिंग में पिछड़ जाता है। इस बार विभाग के संस्था प्रधानों ने रैंकिंग सुधार करने के लिए फीडिंग सहित स्कूल में शैक्षिक कार्य बेहतर किया है। इस कारण राज्य में गुणवत्ता के लिहाज से रैंकिंग में श्रीगंगानगर जिला पांचवें स्थान पर रहा है।
रैंकिंग के मापदंड
-समग्र शिक्षा अभियान में जिले की रैंकिंग के लिए शिक्षा विभाग ने 28 बिंदुओं के मापदंड निर्धारित कर रखे हैं। इनमें मुख्य रूप से स्कूलों में नामांकन,परीक्षा-परिणाम, स्कूलों की चारदीवारी, खेल मैदान, शौचालय निर्माण, पेयजल व्यवस्था, स्कूलों में कंप्यूटर की व्यवस्था और इंटरनेट, एसएमडीसी की समय पर मीटिंग, जन सहयोग से स्कूल में विकास कार्य आदि है। साथ ही इनको निर्धारित समय पर ऑनलाइन करने पर ही रंैकिंग तय होती है।
फैक्ट फाइल

माह रंैकिंग

अप्रेल 13

मई 06
जून 05

—-
राज्य की स्थिति (जून )

राज्य में कौन जिला किस स्थान पर

प्रथम-हनुमानगढ़
द्वितीय-झुंझुनूं

तृतीय-सीकर

रैकिंग में हुआ सुधार
सरकारी स्कूलों में शैक्षिक स्तर पर में पहले की तुलना में सुधार हो रहा है। जहां अप्रेल में जिले की रंैकिंग 13 थी। मई में छह और अब एक स्थान सुधार किया है।

हरचंद गोस्वामी, एडीपीसी,समग्र शिक्षा अभियान श्रीगंगानगर।

ट्रेंडिंग वीडियो