scriptश्रीगंगानगर: और महंगा हुआ तो मैनुअल बिकेगा पेट्रोल, पंपों की मशीनें होगी बंद | Sriganganagar: If it becomes more expensive, manual petrol, | Patrika News

श्रीगंगानगर: और महंगा हुआ तो मैनुअल बिकेगा पेट्रोल, पंपों की मशीनें होगी बंद

locationश्री गंगानगरPublished: Feb 16, 2021 11:50:14 am

Submitted by:

surender ojha

Sriganganagar: If it becomes more expensive, manual petrol, pumps machines will be closed- जिले में सवा सौ पेट्रोल पंपों की मशीनें में डबल डिजीट की गणना ही फिक्स.

श्रीगंगानगर: और महंगा हुआ तो मैनुअल बिकेगा पेट्रोल, पंपों की मशीनें होगी बंद

श्रीगंगानगर: और महंगा हुआ तो मैनुअल बिकेगा पेट्रोल, पंपों की मशीनें होगी बंद

श्रीगंगानगर. पेट्रोल के बढ़ते दाम से उपभोक्ता ही केन्द्र और राज्य सरकारों को कोस रहे है लेकिन अब पेट्रोल पंप संचालकों ने भी कोसना शुरू कर दिया है। पेट्रोल की कीमतें लगातार बढ़ रही है।
पूरे प्रदेश में सबसे महंगा पेट्रोल जिले में बिक रहा है। जिला मुख्यालय पर मंगलवार को पेट्रोल 99 रुपए 49 पैसे प्रति लीटर बिकने लगा। लेकिन अब पंप संचालको के समक्ष अब 100 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल का आंकड़ा चिंता का सबब बन गया है।
यदि एेसा हुआ तो इलाके के पंपों पर उपभोक्ताओं को पेट्रोल मशीनों की बजाय पंप संचालक मैनुअल बेचने को मजबूर होंगे। इन पंप मशीनों में डबल डिजीट का डाटा ही काम करता है, पेट्रोल 99.49 रुपए प्रति लीटर है। यदि ५१ पैसे मूल्यवृद्धि हुई तो पेट्रोल100रुपए प्रति लीटर का आंकड़ा छू जाएगा, एेसे में इन पंप मशीनों में रुपए की गणना ट्रिपल डिजीट में नहीं हो पाएगी। मशीन डबल डिजीट का डाटा दर्शाती है, 100 रुपए की गणना नहीं होने से पंप संचालकों को मजबूरन उपभोक्ताओं को केरोसीन की मात्रा बेचने के दौरान इस्तेमाल होने वाले पैमाने की तरह मैनुअल तरीके से पेट्रोल डालना होगा। इसका विपरीत असर भी हो सकता है।
मैनुअल तरीके से पेट्रोल बेचने पर उपभोक्ता और पंप संचालकों दोनों में तकरार या आपस में विवाद होने की आंशका रहेगी।
पेट्रोल पंप संचालक रवीन्द्र भाटिया का कहना है कि प्रत्येक पंप की मशीन में रुपए की गणना के लिए डबल डिजीट फीड है।
जिले में पेट्रोल अब 99 रुपए 49 पैसे हो गया है। यदि 51 पैसे की मूल्यवृद्धि होती है तो यह आंकड़ा 100हो जाएगा, मशीनें रुपए की गणना नहीं बताएगी। एेसे में पंप संचालकों को नई मशीन खरीदने के लिए जेब ढीली करनी होगी।
नई मशीन आएगी और स्थापित होगी तब तक पंपों पर मैनुअल तरीके से या कुछ दिनों के लिए पंप को बंद करने की नौबत आएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो